Blogroll

Motivational Short Story

Best Short Stories In Hindi | अब तू मुझे सिखाएगा




Best Short Stories In Hindi | अब तू मुझे सिखाएगा



दोस्तों कोई भी लड़की हो या लड़का हो। उसने कभी न कभी किसी को जरुर बोला होगा। अब तू मुझे सिखाएगा, औकात में रह। यह बोलना सही है या गलत इसका फैसला हम बाद में करेंगे। पहले मैं आपको एक Best Short Stories सुनाता हूँ। Best Short Stories in Hindi | अब तू मुझे सिखाएगा Best […]




एक बार की बात है। एक चित्रकार अपनी पेंटिंग्स के लिए प्रसिद्ध था। वह रोज एक पेंटिंग बनाकर १००० रूपये में बेच देता था। उसने सोचा मरने से पहले मुझे अपने बेटे को पेंटिंग सीखा देनी चाहिए।
उसने अपने बेटे को पेंटिंग सिखाना शुरू कर दिया पहले दिन उसके बेटे द्वारा बनाई हुई पेंटिंग २०० रूपये की बिकी। यह बात उसने अपने पिता को बताई। पिता बहुत ही खुश हुए लेकिन बेटा उदास था।


वह अपने पिता से बोला – पिताजी मुझे ओर सीखना है। आप अपनी पेंटिंग १००० रूपये में बेचते थे और मेरी कुल २०० रूपये में बिकी। आप कुछ ऐसा जानते है। जो मैं अभी भी नहीं जानता। उसके पिता ने उसे ओर सिखाया।
कुछ दिनों बाद उसने एक ओर पेंटिंग बनाई। वह पेंटिंग बाजार में ५०० रूपये की बिकी। यह जानकार पिता बहुत ही खुश हुए, लेकिन बेटा अभी भी दुःखी था। उसने अपने पिता से कहा – मुझे अभी ओर सीखना है।
उसके पिता ने उसे ओर भी सिखाया। इस बार उसकी बनाई हुई पेंटिंग १५०० रूपये में बिकी। जब वह घर पहुँचा तो पिता ने देखा, बेटा बहुत ही खुश लग रहा था।


पिता ने ख़ुशी का कारण पूछा, वह बोला – पिताजी आज मेरी पेंटिंग १५०० रूपये की बिकी है। यह सुनकर पिता बहुत ही खुश हुए। पिता ने कहा – बेटा अब मैं तुम्हे ओर भी बहुत सी बाते सिखाऊँगा। जिससे तुम्हारी पेंटिंग ओर भी अधिक दामों पर बिकेगी। तुम उसे २००० रूपये तक बेच सकोंगे

यह सुनकर बेटा बोला – पिताजी रहने दो। आप मुझे सिखाएंगे। अब मुझे नहीं आपको मुझसे सिखने की जरूरत है। आप कभी भी अपनी पेंटिंग १०० रूपये से ज्यादा की नहीं बेच पाए।
मैं आपको सिखाऊँगा की पेंटिंग कैसे बेचीं जाती है। यह सुनकर पिता मुस्कुराने लगे और बोले – बेटा अब कभी भी तेरी पेंटिंग १५०० रूपये से ज्यादा की नहीं बिक पाएगी क्योकि अब तेरा सीखना बंद हो गया है। तेरे अंदर अहम ने जन्म ले लिया है।
यही बात एक दिन मैंने तेरे दादा जी को बोली थी। जब मैंने अपनी पहली पेंटिंग १००० रूपये में बेचीं थी। उस दिन के बाद से मैं कुछ नया नहीं सीख पाया और ना ही जिंदगी में आगे बढ़ पाया।


दोस्तों इस Best Short Stories से मैं आपको यह समझाना चाहता हूँ की जब भी आपके अंदर अंहकार, घमंड जैसी चीजे जन्म ले लेती है। उसी दिन जिंदगी में अपनी तरक्की रुक जाती है। यह आपको अंदर ही अंदर खोखला बनाकर। आपसे आपका सब कुछ छीन लेता है।
हर इंसान किसी ने किसी चीज में आपसे बेहतर है। अपने अहम को दूर करते हुए दुसरो से सिखने की आदत डालो। अब तू मुझे सिखाएगा इस बात को भूल जाओ। Best Short Stories in Hindi | अब तू मुझे सिखाएगा
अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो मुझे कमेंट के द्वारा जरूर बताइयेगा।




No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com