Blogroll

Motivational Short Story

शैतान को मार दो। Kill The Devil Hindi Moral Story



शैतान को मार दो। Kill The Devil Hindi Moral Story





नमस्कार दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों हम सभी के अंदर एक शैतान छिपा होता है। जिसमे बहुत सारी कमियाँ होती है। जब वह शैतान हम पर हावी होता है। तब तब हमें अपनी जिंदगी में बुरे समय से गुजरना पड़ता है। अगर आप अपनी जिंदगी के हर पल को खुशियों से भरना चाहते है तो आपको अपने अंदर छिपे हुए शैतान को मारना होगा। आइये एक Moral Story से समझते है की एक शैतान आपसे क्या क्या करवा सकता है। शैतान को मार दो। Kill the Devil Hindi Moral Story





एक दिन शैतान ने सोचा की क्यों न कुछ दिनों के लिए आराम किया जाये। इसलिए उसने अपने सभी गुलामो को बेचने की सोची। शैतान ने अपने सभी गुलामो को अपने पास बुलाया और कहा – मैं कुछ दिनों के लिए आराम करना चाहता हूँ। इसलिए मैं तुम्हे किसी ओर को बेच रहा हूँ।



शैतान ने अपने गुलामो बुराई, झूट, लोभ, अंहकार, ईर्ष्या पर अलग अलग मूल्य रखकर एक कतार में खड़ा कर दिया। लोग एक एक करके सभी को पहचानने लगे और उन्हें खरीदने लगे। एक गुलाम का मूल्य सबसे अधिक था इसलिए उसे किसी ने भी नहीं खरीदा। कोई उसे पहचान भी नहीं पा रहा था क्योकि वह दिखने में भी अच्छा नहीं था।



अंत में एक इंसान ने शैतान से पूछा – यह कौन है। जो दिखने में भी अच्छा नहीं है फिर भी इसका मूल्य सबसे अधिक है। शैतान ने कहा – यह मेरा सबसे प्रिय और सबसे वफादार गुलाम है। तुम इसे मेरा दाहिना हाथ भी कह सकते हो। इसी के सहारे मैं बड़ी आसानी से लोगो को अपने शिकंजे में कस लेता हूँ।




शैतान ने उस आदमी से पूछा – क्या तुमने अभी भी इसे नहीं पहचाना। उस आदमी ने जवाब दिया – नहीं, मैंने अभी भी इसे नहीं पहचाना। यह सुनकर शैतान जोर जोर से हँसने लगा। और कुछ देर बाद बोला – यह फुट है। जिसे मैं लोगो में डालता हूँ, और उन्हें बुराई की तरफ धकेलता हूँ। इसी के सहारे मैं लोगो को आपस में लड़वा देता हूँ।

दोस्तों इस Moral Story से मैं आपको ये समझाना चाहता हूँ की जब हमे पता है की शैतान किन चीजों का इस्तेमाल करके हम पर हावी हो सकता है। तो हम उन चीजों को अपने अंदर से निकाल क्यों नहीं देते। इसलिए आज से ही बुराई, झूट, लोभ, अंहकार, ईर्ष्या और फुट से दूर रहिये। शैतान को मार दो। Kill the Devil Hindi Moral Story








No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com