Blogroll

Motivational Short Story

Michael Jordan Success Story गरीब लोग भी इतिहास रच सकते है।



Michael Jordan Success Story गरीब लोग भी इतिहास रच सकते है।



दोस्तों ऐसे बहुत से गरीब लोग है। जिन्होंने अमीरी तक का सफर तय किया है। इतना ही नहीं उन्होंने इतिहास के पन्नो में सुनहरे अक्षरों से अपना नाम लिखा है। आज मैं आपको एक ऐसी ही Success Story सुनाने वाला हूँ। जिसमे मैं आपको बताऊँगा की आप गरीबी से अमीरी तक का सफर कैसे तैय कर सकते है। अमीर लोग ऐसा क्या जानते है। जो आप नहीं जानते। Michael Jordan Success Story गरीब लोग भी इतिहास रच सकते है।

इस Success Story का हीरो है। Michael Jordan। जिसे बास्केटबॉल का भगवान भी माना जाता है। इनका जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था। ये चार भाई थे। इनके पिता को ज्यादा तनखा नहीं मिलती थी। एक दिन इनके पिता ने इन्हे अपने पास बुलाया और एक पुरानी टीशर्ट दिखाते हुए पूछा – इस टीशर्ट की कीमत कितनी है।








माइकल ने कहा – $१ उनके पिता ने कहा – तुम्हे इस टीशर्ट को $२ का बेचना है। दोस्तों यहाँ एक बात ध्यान से समझने की है। माइकल ने अपने पिता को ये नहीं बोला की ये टीशर्ट $२ में नहीं बिक सकती। इसके बजाय उन्होंने ये सोचा की ये $२ में कैसे बिकेगी। माइकल किसी भी काम के लिए बहाने ढूँढने के बजाय यह सोचता था की यह काम कैसे होगा।

इसके बाद माइकल ने उस टी शर्ट को अच्छे तरीके से धोया ऑर्डर बाजार में चला गया। उन्होंने उसे बेचने के लिए पुरे दिन मेहनत की बाद में रेलवे स्टेशन के पास किसी ने $२ में उसे खरीद लिया। माइकल ने वे $२ लाकर अपने पिता को दे दिये। पिता बहुत ही खुश हुए।

कुछ दिनों बाद पिता ने फिर से माइकल को बुलाया और पूछा – बेटा इस टीशर्ट की कीमत क्या होगी। माइकल ने कहा – पापा $१ यह सुनकर पिता बोले – तुम्हे इसे आज $२० की बेचना है। माइकल ये नहीं बोलता था की ये नहीं होगा। इसके बजाय वह सोचता था की कैसे होगा।

सोचते – सोचते माइकल को एक विचार आया। उसने उस टी शर्ट पर मिक्की माउस का स्टिकर चिपकाया और उसने ऐसे स्कूल के बाहर ले जाकर, जहाँ अमीरो के बच्चे पढ़ते थे। वह चिल्लाने लगा। मिक्की माउस की टीशर्ट $२० में। एक बच्चे की जिद्द पर उसके पिता ने उसे वह टीशर्ट दिलवा दी। साथ ही साथ माइकल को $५ की टिप भी दी।

घर आकर $२५ माइकल ने पिता को दिये। पिता ने खुश होते हुए कहा – तुम जिंदगी में बहुत बड़ा काम करोगे। एक दिन फिर से पिता ने माइकल को बुलाया और पूछा – बेटा ये टीशर्ट कितने की है। माइकल ने कहा – पापा $१ पिता ने कहा – आज तुम्हे इसे $२०० की बेचना है। माइकल ये नहीं बोले की नहीं होगा। उन्होंने सोचा की कैसे होगा।



तभी उन्हें पता चला की हॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस उनके पास वाले शहर आयी हुई है। तुरंत ही माइकल को विचार आया। उसने उस टीशर्ट को उठाया और वहाँ पहुँचा गया। किसी तरह वह उस खूबसूरत एक्ट्रेस के पास पहुँचा और उस टीशर्ट पर ऑटोग्राफ की जिद्द करने लगा। उसने उसे उस टीशर्ट पर ऑटोग्राफ दे दिया।


उसके बाद वह बाजार चला गया और एक छोटा सा स्टाल लगाया और चिल्लाने लगा। हॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस का ऑटोग्राफ किया हुआ टीशर्ट सिर्फ $२०० में। धीरे – धीरे करके भीड़ जमा होने लगी।
भीड़ में खड़े लोग चिल्लाने लगे। उस टीशर्ट को खरीदने के लिए लोगो ने बोली लगाना शुरू कर दिया। कोई $३००, कोई $४०० तो कोई $१००० बोल रहा था। तभी पीछे से आवाज आई। इस टीशर्ट के लिए मैं $२००० दूँगा।

Start Your Day Positively बड़ा बनना है तो सुबह उठते ही ये काम करे




माइकल ने $२००० ले जाकर अपने पिता को दे दिये। खुशी के कारण पिता की आँखों में आँशु आ गये। उन्होंने अपने बेटे से कहा – बेटा अब तू जिंदगी में कुछ भी कर सकता है और आज हम सभी जानते है की माइकल जॉर्डन को बास्केटबाल का भगवान माना जाता है।


दोस्तों इस Success Story से मैं आपको ये समझाना चाहता हूँ की आपको किसी भी काम को लेकर बहाने बनाने के बजाय ये पूछना चाहिए की ये काम कैसे होगा। अगर आपने ऐसा किया तो आपके उस काम को पूरा होने से कोई भी नहीं रोक सकता। Michael Jordan Success Story गरीब लोग भी इतिहास रच सकते है।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com