Blogroll

Motivational Short Story

सफलता कैसे प्राप्त करे – Very Short Story In Hindi


सफलता कैसे प्राप्त करे – Very Short Story In Hindi




नमस्कार दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों हमारी जिंदगी में मुसीबतों के बहुत से ऐसे तूफान आते है। जो हमे चारो तरफ से घेर लेते है। हमें इन तुफानो से बाहर निकलने का कोई भी रास्ता नजर नहीं आता। मगर सच कुछ ओर ही है। हमारे पास रास्ता हमेशा होता है। लेकिन उस पर चलने के लिए हमें धैर्य और साहस की जरूरत होती है। ये ही बात समझाने के लिए मैं आपको एक Motivational Story सुनाता हूँ। सफलता कैसे प्राप्त करे – Very Short Story in Hindi







एक बार एक परिवार कार में घूमने के लिए कही जा रहा था। लड़का गाडी चला रहा था, और उसके पिता उसके पास वाली सीट पर बैठे थे। वे घर से कुछ ही दूर गए थे। तभी रास्ते में एक भयंकर तूफान आ गया। तूफान में कार चलाना बहुत ही मुश्किल हो रहा था। तूफान रुकने का नाम ही नहीं ले रहा था। वह ओर भी भयंकर होता जा रहा था। लड़के ने पिता से कहा – पिताजी तूफान बहुत तेज है। अब हम क्या करे। पिता जवाब दिया। तुम रुको मत कार चलाते रहो।




थोड़ा आगे चलने पर लड़के ने देखा। बहुत से लोग तूफान की वजय से अपने वहानों को रोक कर खड़े थे। और तूफान के खत्म होने का इंतजार कर रहे थे। लड़के ने फिर से अपने पिता से पूछा – क्या करे। पिता ने जवाब दिया। तुम रुको मत बीएस गाडी चलाते रहो। लड़के ने पिता से कहा – पिताजी मुझे सब कुछ धुँधला दिख रहा है। यहाँ पर सभी लोगों ने अपनी कार भी रोक रखी है। हमे भी अपनी कार रोक देनी चाहिए।
पिता ने फिर से कहा – तुम इन लोगों पर ध्यान मत दो। बस कार चलाते हुए आगे बढ़ते रहो। कुछ देर बाद लड़के को सब कुछ साफ दिखने लगा। उसने देखा की तूफान थम गया है। और सूरज निकल गया है। अब उसके पिता ने कहा – तुम अपनी गाडी रोक दो। लड़के ने पूछा – अब क्यों? अब तो हम तूफान से बाहर आ चुके है।



पिता ने कहा – एक मिनट के लिए रुको और पीछे मूड़ कर देखो। जो लोग रास्ते में रुक गये थे। वे अभी भी तूफान में फसे हुए है। तुम बिना रुके अपनी कार चलाते रहे इसलिए तुम तूफान से बाहर आ पाये हो। अगर तुम भी उन लोगों की तरह वही पर ही रुक जाते। तो तुम भी अभी तक तूफान में ही फँसे होते।



दोस्तों इस Motivational Story से मैं आपको ये समझाना चाहता हूँ। की कठिन समय हर किसी इंसान की जिंदगी में आता है। अगर आपने कठिन समय में अपने साहस और धैर्य को तोड़ दिया। तो आप उसमे ही फस कर रह जाओगे। लेकिन आपने अपने साहस और धैर्य को बनाये रखा। तो आप हर कठिन समय को पार कर लोंगे। सफलता कैसे प्राप्त करे – Very Short Story in Hindi

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com