Blogroll

Motivational Short Story

Short Stories In Hindi | यह गलती भूलकर भी मत करना

Short Stories In Hindi | यह गलती भूलकर भी मत करना




दोस्तों ज्यादातर लोगों में एक दूसरे को judge करने की आदत होती है। मैं ऐसे लोगों से एक ही बात कहूँगा – किसी भी व्यक्ति की वर्तमान स्थिति को देखकर। उसके भविष्य का मजाक कभी भी नहीं उड़ाना चाहिए क्योकि कल में इतनी शक्ति होती है की वह कोयले को भी हीरे में बदल देता है। इसी बात को हम एक कहानी से समझते है। Short Stories in Hindi | यह गलती भूलकर भी मत करना




एक बार की बात है। अपने छोटे भाई के जन्मदिन पर बड़े भाई ने उसे कार उपहार में दी। कार बहुत ही शानदार थी। वह उस कार को लेकर घूमने निकल गया। एक ट्रैफिक सिग्नल पर वह रुक गया। वहाँ पर फटे – पुराने कपड़ो में एक गरीब लड़का खड़ा हुआ था।
वह लड़का उस चमचमाती हुई कार को देखकर उसके पास आ गया और बोला – लगता है, यह कार आपने आज ही खरीदी है। कार मैं बैठे हुए आदमी ने कहा – नहीं, आज मेरा जन्मदिन है और मेरे बड़े भाई ने उपहार के रुप में यह कार मुझे दी है।



गरीब लड़का कुछ देर चुप रहा और फिर बोला – एक दिन मैं भी अपने छोटे भाई को उसके जन्मदिन पर ऐसी ही कार उपहार करुँगा। कार में बैठे हुए व्यक्ति को उस गरीब लड़के की यह बात बहुत ही अच्छी लगी। उसने उस गरीब लड़के से कहा – आओ मैं तुम्हे भी शहर घूमा देता हूँ।
वह लड़का कार में बैठ गया। दोनों के दोनों अब शहर घूमने निकल पड़े। कुछ देर बाद वह गरीब लड़का बोला – सर क्या आप अपनी गाडी के साथ एक बार मेरी कॉलोनी में चलेंगे। यह सुनकर वह व्यक्ति सोचने लगा। गरीब लोगो की सोच ही ऐसी होती है।


यह मुझे अपनी कॉलोनी में ले जाएगा और फिर अपने लोगो के बीच तरह – तरह की ढींगे हाँकेगा। उस दिन जन्मदिन होने के कारण वह व्यक्ति खुश था। उसने कहा – चलो ठीक है। बताओ कहाँ है तुम्हारी कॉलोनी। लड़के ने रास्ता बताना शुरु किया और घर के सामने गाडी को रुकवा लिया और कहा – आप २ मिनट के लिए रुको मैं अभी आता हूँ।


लड़का अंदर गया और अपने भाई को लेकर बाहर आया। उसके भाई के दोनों पैर नहीं थे। उसने गाडी के पास आकर अपने भाई से कहा – एक दिन मैं तुम्हारे जन्मदिन पर ऐसी ही कार तुम्हे उपहार करुँगा। यह सुनकर कार में बैठे आदमी की आँखे भर आयी।
वह मन ही मन सोचने लगा की मैं इस लड़के को जज करके क्या – क्या सोच रहा था। उसने उन दोनों भाईयों को फिर से गाडी में बैठाया और शहर घुमाया। वह गरीब लड़का बड़ा होलार अमीर आदमी बना और उसने अपने छोटे भाई के जन्मदिन पर उसे गाडी उपहार में दी।

दोस्तों इस कहानी से मैं आपको यह समझाना चाहता हूँ की अपना समय दूसरों को जज करने में बर्बाद मत करो। ज्यादातर लोग यही बाते करते है। वो ऐसा है, यह वैसा है, ऐसा करना चाहिए था, वैसा करना चाहिए था। दुसरो को जो करना है। वे करेंगे। आप उन्हें जज करके अपना ही समय बर्बाद कर रहे है। Short Stories in Hindi | यह गलती भूलकर भी मत करना
अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा ल्हा है तो मुझे कमेंट के द्वारा जरूर बताइयेगा।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com