Blogroll

Motivational Short Story

Opportunity Story In Hindi | आखिरी मौका


Opportunity Story In Hindi | आखिरी मौका




दोस्तों जिंदगी में असफलता आती जाती रहती है। कुछ लोग असफलता से टूट जाते है और कोशिश करना बंद कर देते है। साथ ही साथ अपनी जिंदगी और सपनो से समझौता कर लेते है। मैं तो आपसे यह कहूँगा – आखिरी मौका भी आपकी किस्मत के दरवाजे खोल सकता है। यही बात समझाने के लिए मैं आपको एक कहानी सुनता हूँ। Opportunity Story in Hindi | आखिरी मौका

एक बार की बात है। दो राजाओ में भयंकर युद्ध हुआ। विजयी राजा ने हारे हुए राजा के सभी मंत्रियों को एक कमरे में बंद कर दिया। उस कमरे में १०० दरवाजे थे।


कुछ ही समय बाद एक दरवाजा खुला और एक मंत्री अंदर आया। उसने सभी से कहा – अगर ज़िंदा रहना चाहते हो तो हमारे राजा की गुलामी स्वीकार कर लो। मैं तुम सब को सोचने के लिए कल तक का समय देता हूँ।


मैं कल फिर आऊँगा। इतना कहकर वह मंत्री चला गया और दरवाजा फिर से बंद हो गया। उस कमरे में कैद मंत्रियों में से एक बुद्धिमान मंत्री बोला – निराश मत होइये, गहरे अन्धकार में भी रौशनी की एक किरण आवश्य होती है।
हम सभी को एक – एक दरवाजे को खोलने की कोशिश करनी चाहिए। सभी ने कहा – दरवाजे पर बड़े – बड़े ताले लगे हुए है। इनमे से कोई भी दरवाजा नहीं खुलेगा। यह सुनकर वह मंत्री बोला – हमे एक बार जरूर कोशिश करनी चाहिए।
सभी लोग एक – एक दरवाजे को खोलकर देखने लगे। मगर सभी पर बड़े – बड़े ताले होने के कारण। दरवाजे नहीं खुल रहे थे। कुछ ही समय बाद सभी तक हारकर बैठ गए लेकिन मंत्री दरवाजे खोलकर देखने में लगा रहा।



वह जब थक जाता कुछ समय के लिए आराम करता और फिर से दरवाजे खोलने में लग जाता। सभी लोग उसे बार – बार कह रहे थे की तुम अपना समय बर्बाद कर रहे हो। इनमे से कोई भी दरवाजा नहीं खुलेगा।
उस मंत्री ने किसी की भी नहीं सुनी और वह दरवाजे को खोलने में लगा रहा। जब सोवे दरवाजे का नंबर आया। मंत्री के उस दरवाजे को धक्का मारते ही कुछ हलचल हुई और कुछ ही प्रयास में वह दरवाजा खुल गया।
इसके बाद वह मंत्री, राजा और बाकी लोगो को लेकर वहाँ से निकल गया।


दोस्तों इस कहानी से मैं आपको यह समझाना चाहता हूँ की मुशिबत के समय सभी दरवाजे बंद नहीं होते। बस जरुरत है तो धैर्य की और आगे बढ़ते रहने की इसलिए मैं कहता हूँ। आखिरी मौका भी आपकी किस्मत के दरवाजे खोल सकता है। Opportunity Story in Hindi | आखिरी मौका




No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com