Blogroll

Motivational Short Story

Fear of Failure Moral Story in Hindi | नया व्यापार डर

<
div dir="ltr" style="text-align: left;" trbidi="on">

Fear Of Failure Moral Story In Hindi | नया व्यापार डर







दोस्तों जब भी हम अपनी जिंदगी में कुछ नया काम शुरू करते है। उस समय लोग हमे डराने के लिए हमारे पास पहुँच जाते है। जैसे – यह काम अच्छा नहीं है। इस काम में आज तक कोई भी सफल नहीं हुआ। इस तरह की बाते सुनकर हमारे मन में नकारात्मक विचार आने लगते है। इसके पीछे की सच्चाई क्या है। यह बात समझाने के लिए मैं आपको एक Fear of Failure Moral Story in Hindi सुनाता हूँ। Fear of Failure Moral Story in Hindi नया व्यापार डर
r: #3d3d3d; font-family: "Titillium Web", sans-serif; font-size: 14px;">

एक गाँव में एक गुफा थी। सभी लोग उस गुफा से डरते थे क्योकि उस गुफा में जितने भी लोग गए। वे कभी भी लौटकर नहीं आये इसलिए उस गुफा को लोग मौत की गुफा कहते थे।
उस गाँव में एक व्यक्ति आया। उसे भी उस गुफा के बारे में पता चला। उसने मन ही मन सोचा की वह उस गुफा में जाएगा। इस बात को पूरा करने के लिए वह गुफा के पास पहुँच गया।

सभी गाँव वाले उसे गुफा के अंदर जाने से मना करने लगे लेकिन उसने किसी की भी नहीं सुनी और ना ही अपना इरादा बदला। वह गुफा के अंदर चला गया। उस गुफा में बहुत ही अंधेरा था।
वह चलता गया। काफी अंदर जाने के बाद उसे महसूस हुआ की कोई उसका पीछा कर रहा है। अचानक किसी ने उसे धक्का दिया। उस व्यक्ति ने पीछे मुड़कर देखा तो उसके पीछे कुछ आदमी खड़े थे।
उन आदमियों ने उसे पकड़ा और अंदर ले गए। अंदर का नजारा देखते ही उस व्यक्ति की आँखे खुली की खुली रह गयी। उसने देखा गुफा के अंदर सभी सुख सुविधाएँ थी।



इतना ही नहीं जितने भी लोग गुफा के अंदर आये थे। सभी के सभी जीवित थे। उन सभी ने बताया। यहाँ पर इतनी सुख सुविधाएँ थी। जो हमने कभी भी नहीं देखी इसलिए हम सभी यही पर रुक गए।
उस व्यक्ति ने भी सोचा की गाँव में इतनी सुख सुविधाएँ नहीं है इसलिए वह भी व्ही पर रहने लगा। गुफा के बाहर अब गाँव के लोगो को पक्का यकीन हो गया की इस गुफा में जो भी जाएगा। वह कभी भी लौटकर नहीं आएगा। यह एक मौत की गुफा है।
दोस्तों इस Fear of Failure Moral Story in Hindi से मैं आपको यह समझाना चाहता हूँ की आपको हमेशा दो रास्ते मिलते है। पहला – आप उस रास्ते पर चले। जिस पर आप चल रहे है। जिससे आपकी जिंदगी ऐसे ही चलती रहेगी, जैसे चल रही है।

दुसरा – आप लोगो की बातों पर ध्यान न देते हुए। अपने डर से जीत गए और उस काम को कर लिया। जिसे आप करना चाहते है तो आपकी जिंदगी में आने वाला समय पूरी तरह से बदल जाएगा। Fear of Failure Moral Story in Hindi | नया व्यापार डर




No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com