Blogroll

Motivational Short Story

मैं बता सकता हूँ आपकी लाइफ कैसी होगी!

मैं बता सकता हूँ आपकी लाइफ कैसी होगी!




इसके लिए आपको मुझे बस इतना बताना होगा कि on an average आप अपना दिन किस तरह बिताते हैं




दोस्तों,  ये ज़िन्दगी एक-एक दिन करके ही बनी होती है और जिस तरह हम अपना दिन बिताते हैं उसी तरह हमारे हफ्ते-महीने, और साल बीतते हैं और उन्ही सालों में हमारी ज़िन्दगी बीत जाती है.
इसलिए अगर आप ध्यान से ये देख लें और समझ लें कि आपका एक-एक दिन कैसे बीत रहा है तो आप समझ सकते हैं कि आपकी लाइफ कैसी होने वाली है.
  • आप दिन भर बस यूँही बिना प्लान किये हुए इधर-उधर टाइम waste करते हैं तो end में आपको life waste लगेगी.
  • आप हर दिन सोच समझ कर किसी लक्ष्य को पाने के लिए कदम बढाते हैं तो end में आपको life worth living लगेगी.
  • आप इन दोनों के बीच में हैं (like most of us) तो आप आपकी लाइफ एक average human being की life होने वाली है.



आज आप जो कर रहे हैं वो दरअसल आपका भविष्य बना रहा है. आप जो शब्द बोल रहे हैं, जो thoughts सोच रहे हैं, जो खाना खा रहे हैं और जो एक्शन ले रहे हैं वही आपकी destiny को define कर रहा है- यह तय कर रहा है कि आप क्या बन रहे हैं और आपकी लाइफ कैसी होगी.


एक real self-assessment करके हम अपनी life trajectory देख सकते हैं. देख सकते हैं कि अगर हम यूँही चलते रहे तो अंत में कहाँ पहुंचेंगे





ये देखना ज़रूरी है क्योंकि हो सकता है आज एक-एक दिन बर्बाद जाने पर आपको realize ना हो रहा हो कि इसका परिणाम क्या होगा लेकिन जब आज ही आप अपने मौजूदा living pattern का परिणाम देख लेंगे तो आप आपने अन्दर बदलाव लाने के लिए प्रेरित हो सकते हैं.
और आज लाया एक छोटा सा बदलाव आपकी पूरी life trajectory को बदल कर रख सकता है.
याद रखिये आज जो लोग सफलता के शिखर पर हैं वो हमसे-आपसे बहुत अलग नहीं हैं… ना appearance में , ना intelligence में, ना circumstances में… पर फिर भी आज वे वहां हैं जहाँ वे होना चाहते थे…और वे ऐसा सिर्फ एक बड़ा step लेकर नहीं कर पाए हैं…. बल्कि हर दिन लिए गए छोटे-छोटे steps से वे अपनी मंजिल तक पहुँच पाए हैं.
क्या आप भी आज वो छोटे-छोटे steps लेने को तैयार हैं जो आपके कल को बदल कर रख देंगे? क्या आज आप अपने दिन को एक नए ढंग से जीने को तैयार हैं ताकि इन दिनों को जोड़ कर बनने वाली आपकी ज़िन्दगी भी नयी बन जाए?
याद रखिये हर दिन आपकी बाकी की ज़िन्दगी का पहला दिन है… उस दिन को महान बनाइये….ज़िन्दगी अपने आप महान बन जायेगी.
All the best!


.

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com