Blogroll

Motivational Short Story

Success Businessman Story in Hindi | अपनी कीमत बढ़ाओ


Success Businessman Story in Hindi | अपनी कीमत बढ़ाओ



एक बार की बात है। एक Success Businessman ने अपने Business के कारण शहर में अपना बड़ा नाम कमा लिया था, लेकिन वह अपने बेटे को लेकर बहुत ही परेशान रहता था। वह अक्सर सोचता रहता था की क्या उसका बेटा इस Business को संभाल पायेगा।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए। उसने अपने बेटे की परीक्षा लेनी सोची। अगले दिन उसने अपने बेटे को एक डिब्बा देते हुए कहा – इस डिब्बे के अंदर जो कुछ भी है। आगे तुम उसे उसकी कीमत से ज्यादा का बेच पाए तो मैं तुम्हारी पॉकेट मनी दुगनी कर दूँगा।



उसने डिब्बा खोलकर देखा। उसमे गेहूँ भरे हुए थे। वह सोचने लगा की इन गेहूँ को इनकी कीमत से ज्यादा दामों पर कैसे बेचा जाए। तुरंत ही उसके दिमाग में एक विचार आया। उसने गेहूँ को पीसकर आटे में बदल दिया। जिसके कारण उसकी कीमत बढ़ गयी।
ऐसा करने से उस लड़के की पॉकेट मनी दुगनी हो गयी लेकिन वह Success Businessman अभी भी संतुष्ट नहीं था। अगले दिन उसने अपने बेटे को फिर बुलाया और उसे आटा देते हुए कहा – अगर तुमने इसकी कीमत बढ़ा दी तो मैं फिर से तुम्हारी पॉकेट मनी दुगनी कर दूँगा।
उस लड़के ने कुछ देर तक सोचा फिर वह पास को बेकरी से उस आते की ब्रेड बनवा कर ले आया। ऐसा करने से उस आटे की कीमत बढ़ गयी और उस लड़के का जेब खर्च भी दुगना हो गया

वह Success Businessman अभी भी संतुष्ट नहीं था इसलिए उसने अपने बेटे की एक ओर परीक्षा लेनी सोची। अगले दिन उसने अपने बेटे को बुलाया और उसे ब्रेड देते हुए कहा – कुछ ऐसा करो जिससे इस ब्रेड की कीमत बढ़ जाए। अगर तुम ऐसा कर पाए तो मैं फिर से तुम्हारी पॉकेट मनी फिर से दुगनी कर दूँगा।
यह सुनकर वह लड़का कुछ देर तक सोचता रहा फिर वह ब्रेड लेकर रसोई में गया और अपनी माँ से उसका केक बनवाकर ले आया और अपने पिता को दे दिया। यह देखकर पिता बहुत ही खुश हुए। अब उसके पिता को लगने लगा था की उसका बेटा बिज़नेस को अच्छे तरिके से संभाल सकता है।
दोस्तों इस कहानी से मैं आपको यह समझाना चाहता हूँ की इस दुनिया में इंसान को उसकी कीमत से जाना जाता है और इंसान की कीमत उसकी skills और qualities के कारण बढ़ती है। जिस इंसान के पास जितनी ज्यादा skills और qualities होगी। वह इस दुनिया में उतना ज्यादा ही पैसा कमायेगा इसलिए अगर आप अमीर बनना चाहते हो तो अपनी कीमत बढ़ाओ यानी की अपनी skills और qualities बढ़ाओ। Success Businessman Story in Hindi | अपनी कीमत बढ़ाओ

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com