Blogroll

Motivational Short Story

Best Success Story in Hindi | मुझे अच्छा आदमी क्यों नहीं मिलता


Best Success Story in Hindi | मुझे अच्छा आदमी क्यों नहीं मिलता



दोस्तों क्या आपको आपकी जिंदगी में बार – बार समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कभी कभी आपके मन में ये भी विचार आता होगा की सारी की सारी समस्याये मेरे ही पास क्यों आती है। आपको क्या लगता है की गलती कहाँ हो रही है। आज मैं आपको कुछ बताने वाला हूँ। इसे समझने के बाद आपकी जिंदगी पूरी तरह से बदल जायेगी। Best Success Story in Hindi | मुझे अच्छा आदमी क्यों नहीं मिलता




मेरी मानो तो गलती सिर्फ और सिर्फ एक जगह हो रही है। आप अपने आपको नहीं बदल पा रहे है। जिसके कारण आपको लगता है की लोग गलत है या फिर मेरी किस्मत ही खराब है। सब कुछ सही है। गलती कही न कही आपसे ही हो रही है। यह बात समझाने के लिए मैं आपको एक Success Story सुनाता हूँ।


एक बार की बात है। एक औरत के बार – बार तलाक हो रहे थे। वह जब भी शादी करती थी। कुछ दिनों के बाद ही उसका तलाक हो जाता था। उसकी अब तक ८ से ९ शादियाँ हो चुकी थी। साथ ही साथ सभी से तलाक भी हो चुका था।

कुछ समय बाद वह एक बुद्धिमान आदमी से मिली। उस आदमी को अपनी समस्याये बताते हुए उस औरत ने कहा – मैं हर बार यह सोचती हूँ की पहले वाली गलती को नहीं दोहराऊंगी और जिस तरह के आदमी को मैंने पहले चुना था। अगली बार मैं वैसे आदमी को नहीं चुनूंगी।



मैं कितनी भी कोशिश क्यों न कर लू फिर भी मैं ये ही गलती कर बैठती हूँ। मेरी इतनी सावधानी बरतने के बाद भी मुझे अच्छा आदमी नहीं मिल पाता और मेरा तलाक हो जाता है।
यह सुनकर वह बुद्धिमान आदमी बोला – हर बार आदमी चुनने का काम कौन करता है। उस औरत ने कहा – मैं ही करती हूँ। यह सुनने के बाद उस आदमी ने कहा – गलती दूसरों में नहीं, गलती आपके अंदर ही है।


आप अपने लिए पति मत चुनो क्योकि जब भी आप चुनते हो आप अपने जैसा ही चुन लेते हो। आपके तलाक इसलिए नहीं होते की सामने वाला गलत है। आपके तलाक इसलिए होते है की आप उन्ही चीजों को बार – बार चुन रही हो। इस बार आप अपने पीटीआई को चुनने की जिम्मेदारी किसी ओर को दो और फिर देखो। ऐसा करने के बाद उसका कभी भी तलाक नहीं हुआ।




दोस्तों इस Success Story से मैं आपको यह समझाना चाहता हूँ की गलती कही न कही आपके अंदर ही है। जिसके कारण आपकी जिंदगी में समस्याये बनी रहती है। अपनी गलतियाँ पहचानकर उन्हें सही करो। आपकी जिंदगी बदल जायेगी। कबीर दास जी ने कहा है –
बुरा जो देखन मैं चला, बुरा न मिलिया कोय।
जो दिल खोजा आपना, मुझसे बुरा न कोय।



 – कबीर दास
इसका अर्थ है – जब मैं इस संसार में बुराई खोजने चला तो मुझे कोई बुरा न मिला। जब मैंने अपने मन में झाँक कर देखा तो पाया की मुझसे बुरा कोई नहीं है। Best Success Story in Hindi | मुझे अच्छा आदमी क्यों नहीं मिलता



No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com