Blogroll

Motivational Short Story

Hindi Life Changing Stories | अच्छा सोचोंगे तो अच्छा होगा



Hindi Life Changing Stories | अच्छा सोचोंगे तो अच्छा होगा




दोस्तों आप जिस इंसान के बारे में जैसा सोचते है। वह इंसान भी आपके बारे में वैसा ही सोचता है। अगर आपका आपकी सोच पर नियंत्रण है तो आप अपने लिए एक अच्छी और खुशियों से भरी जिंदगी की कामना कर सकते है। इन सब बातों को अच्छे तरिके से समझाने के लिए मैं आपको एक Motivational Story सुनाता हूँ। Hindi Life Changing Stories | अच्छा सोचोंगे तो अच्छा होगा






एक बार राजा ने अपने मंत्री को बुलाया और उसके सामने नगर घूमने की इच्छा रखी। अगले ही दिन राजा अपने मंत्री और सैनिकों के साथ नगर घूमने निकल गया। नगर घूमते – घूमते वह एक दूकान के आगे आकर रुक गया।
राजा ने अपने मंत्री से कहा – कल सुबह इस दुकानदार को फाँसी पर लटका दो। मंत्री ने राजा से पूछा – क्यों महाराज, इस दुकानदार ने ऐसी क्या गलती की है। राजा बोला – मैं नहीं जानता लेकिन इसे देखकर ऐसा महसूस हुआ की इसे फाँसी की सजा दे देनी चाहिए।
मंत्री जानना चाहता था की राजा ने ऐसा क्यों कहा इसलिए वह एक आम आदमी का भेष बनाकर उस दूकान में पहुँच गया। वह दुकानदार चन्दन की लकड़ी बेचता था। मंत्री ने उस दुकानदार से पूछा – काम कैसा चल रहा है।
दुकानदार बोला – मैं बहुत ही बुरी हालत में हूँ। लोग आते है और इन सुगंधित चंदन की लकड़ियों की प्रसंसा करते है लेकिन इन्हे खरीदता कोई भी नहीं है। मैं तो अब राजा के मरने का इंतजार कर रहा हूँ। उसके मरने के बाद बहुत सी चंदन की लकड़ी जायेगी। शायद तब मेरे दिन बदल जाये।

यह सुनते ही वह मंत्री सब कुछ समझ गया की राजा जब यहाँ से गुजरे, इस व्यक्ति के नकारात्मक विचारो के कारण ही राजा के मन में नकारात्मक विचारो ने जन्म ले लिया। मंत्री ने दुकानदार से कुछ चंदन की लकड़ियाँ खरीद ली।
अगले दिन मंत्री उन चंदन की लकड़ियों के साथ दरबार में पहुँचा और राजा से कहा – महाराज, जिस दुकानदार को कल फाँसी होने वाली है। उसने आपके लिए तोफा भेजा है। यह सुनकर राजा बहुत ही खुश हुए और मन ही मन सोचने लगे की मैं बेवजह ही उस दुकानदार को फाँसी देने की सोच रहा था।
राजा ने तोफे को देखा तो उसमे बहुत सी चंदन की सुगंधित लकड़ियाँ थी। खुश होकर राजा ने उस दुकानदार के लिए सोने के सिक्के भिजवाये। मंत्री अगले दिन आम आदमी के भेष में सोने के सिक्के लेकर उस दुकानदार के पास पहुँच गया।
सोने के सिक्के देखकर दुकानदार भी बहुत खुश हुआ और मन ही मन सोचने लगा। मैं अपनी चंदन की लकड़ियाँ बिकने के लिए राजा की मृत्यु की कामना कर रहा था लेकिन राजा तो बहुत ही अच्छे और दयालु है। इस तरह दोनों की सोच एक दूसरे के प्रति बदल गयी और दुकानदार फाँसी की सजा से भी बच गया।

दोस्तों इस Motivational Story से मैं आपको यह समझाना चाहता हूँ की अगर आप अपनी सोच और विचारो पर नियंत्रण करना जानते है तो आपको एक अच्छी और खुशियों से भरी जिंदगी जीने के कोई भी नहीं रोक सकता क्योकि आपके विचार ही आपको खुशी और दुःख देंगे।
अगर आप दुसरो के बारे में अच्छा सोचेंगे तो दूसरे भी आपके बारे में अच्छा सोचेंगे और अगर आप उनके बारे में बुरा सोचेंगे तो वे भी आपके बारे में बुरा ही सोचेंगे इसलिए मैं कहूँगा अच्छा सोचो तो अच्छा होगा। Hindi Life Changing Stories | अच्छा सोचोंगे तो अच्छा होगा




No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com