Blogroll

Motivational Short Story

वो करो जो 99% लोग नहीं कर रहे है। The MINDSET Of High Achievers Motivational Story In Hindi



वो करो जो 99% लोग नहीं कर रहे है। The MINDSET Of High Achievers Motivational Story In Hindi





Hello दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों किसी भी इंसान को जिंदगी में success न मिलने का सबसे बड़ा कारण ये है की वो ऐसी सोच रखता है। जैसी की इस दुनिया के 99% लोग रखते है। अगर आप success होना चाहते है तो आपको वो करना होगा जो 99% लोग नहीं कर रहे है। आपको क्या लगता है जो इस दुनिया के High Achievers होते है। उनका Mindset कैसा होता है। आइये इन सब बातों को एक Motivational Story से समझते है। ( वो करो जो 99% लोग नहीं कर रहे है। The MINDSET of High Achievers Motivational Story in Hindi )


एक बार एक चित्रकार ने बहुत ही सुंदर painting बनाई। उसे उस painting में कही भी कमी नजर नहीं आ रही थी। उसने सोचा क्यों न यह painting लोगो को दिखाई जाए। इसलिए उसने उस painting को शहर के बीचो बीच लटका दिया, और उसने निचे एक note लिख दिया। जिसमे लिखा था। अगर किसी को भी इसमें कमी दिखाई दे तो वो उस जगह पर निशान लगा दे।

शाम को जब वह चित्रकार अपनी painting के पास पहुंचा तो वो बहुत ही दुःखी हुआ, क्योकि उसकी पूरी painting पर निशान लगे हुए थे, और वह पूरी तरह से खराब हो चुकी थी। उसकी समझ में नहीं आ रहा था की अब वो क्या करे।


तभी उसका एक दोस्त उससे मिलने आया और उसे दुःखी देखकर उससे दुःखी होने का कारण पूछा। तो उस चित्रकार ने अपनी समस्या उसे बता दी। सारी बात सुनने के बाद उसका दोस्त हॅसने लगा और बोला की यह तो बहुत ही छोटी सी समस्या है।


उसने उससे कहा कि तुम कल फिर से एक ओर painting बनाओ और उसे शहर के बीचो बीच लटका देना और उसके नीचे फिर से एक note लिखना की इस painting में जिस किसी को भी कोई कमी दिखाई दे वो उसे सही कर दे।
उस painter ने अगले दिन ऐसा ही किया। जब शाम को उसने उस painting को देखा तो वो हैरान रह गया। क्योकि किसी ने भी उस painting में कुछ भी नहीं किया था। यह देखकर वह समझ गया की किसी दूसरे में कमियाँ निकालना आसान होता है। लेकिन उस कमी को दूर करना बहुत ही मुश्किल होता है।



दोस्तों इस Motivational Story से मैं आपको ये समझाना चाहता हूँ। की अगर आपको किसी दूसरे में या फिर खुद में कमी दिखाई दे तो उसे दूर करने की कोशिस करो। अगर आपने ऐसा किया तो आपकी गिनती इस दुनिया के 99% लोगो में नहीं बल्कि 1% लोगो में होगी। इस दुनिया में 1% लोग ही High Achievers है। अब आपको फैसला करना है, की आप अपनी गिनती इस दुनिया के 1% लोगो में चाहते है या फिर 99% लोगो में चाहते है। ( वो करो जो 99% लोग नहीं कर रहे है। The MINDSET of High Achievers Motivational Story in Hindi 



No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com