Blogroll

Motivational Short Story

Smart Work Inspirational Story In Hindi | तीन घंटे में इतना पैसा



Smart Work Inspirational Story In Hindi | तीन घंटे में इतना पैसा




मुझसे अक्सर एक सवाल पूछा जाता है की smart work क्या है। Smart work कुछ भी नहीं है। यह किसी भी काम को एक नए ढंग से करने का तरीका है। यही बात आपको अच्छे तरिके से समझाने के लिए मैं आपको एक smart work inspirational storyसुनाता हूँ। Smart Work Inspirational Story in Hindi | तीन घंटे में इतना पैसा


एक बार की बात है। एक धनी व्यक्ति के दो बेटे थे। वह चाहता था की उसकी सम्पत्ति का मालिक वो बेटा बने जो सबसे योग्य हो। सबसे योग्य बेटे का चुनाव करने के लिए उसने एक तरीका सोचा।


अगले दिन उसने अपने दोनों बेटों को बुलाया और कहा – मैंने अपनी १० एकड़ की जमीन में अपना सारा धन एक बॉक्स में रखकर गाड़ रखा है। तुम दोनों में से जो कोई भी उसे ढूँढ लेगा। सारा धन उसका होगा।

पहले बेटे ने सुबह – सुबह ही खुदाई करनी शुरू कर दी। दुसरा बेटा चुप – चाप उस जमीन पर घूमता रहा और कुछ समय बाद ही वहाँ से चला गया लेकिन पहला बेटा खुदाई में लगा रहा। शाम को थक हारकर मैं घर पहुँचा।
अगले दिन पहला बेटा फिर से पहुँचकर खुदाई में लग गया। दुसरा बेटा भी उस दिन खुदाई करने लगा और मात्र ३ घंटे के अंदर उसने उस बॉक्स को ढूँढ लिया और सारा का सारा धन उसका हो गया।


यह देखकर पहला बेटा आश्चर्य में पड़ गया और सोचने लगा की मैं दो दिन से खुदाई में लगा हुआ हूँ। मुझे यह बॉक्स नहीं मिला और इसे ३ घंटे में मिल गया। उससे रहा नहीं गया। उसने अपने भाई से पूछा – तुमने यह कैसे किया।

मैंने पहले दिन आकर पूरी जमीन को ध्यान से देखा और इसका एक नक्सा बनाया। मुझे जहाँ – जहाँ पर जमीन उठी हुई और खुदी हुई मिली। मैंने उस नक्से पर निशान लगा दिया। अगले दिन मैंने केवल निशान लगाई हुई जगहों पर ही खुदाई की और मुझे धन से भरा हुआ बॉक्स मिल गया।


दोस्तों इस smart work inspirational story से मैं आपको यह समझाना चाहता हूँ की दोनों एक ही काम कर रहे थे लेकिन दोनों के काम करने का तरीका अलग – अलग था। आप किस काम को किस तरीके से कर रहे है। आपका वह तरीका ही बतायेगा की आप स्मार्ट वर्क कर रहे है या फिर हद वर्क कर रहे है।  Smart Work Inspirational Story in Hindi, शिव खेड़ा जी ने एक बहुत ही कमाल की बात कहि है 


जितने वाले कोई अलग काम नहीं करते,
वे हर काम को अलग ढंग से करते है।
                                                    – शिव खेड़ा





No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com