Blogroll

Motivational Short Story

Best Motivational Success Story In Hindi | यह तो तुम्हारा फर्ज था


Best Motivational Success Story In Hindi | यह तो तुम्हारा फर्ज था


-family: "titillium web" , sans-serif; font-size: 14px;">दोस्तों आप में से बहुत से लोगों ने अपने माँ – बाप या फिर अपने बड़ो को जरुर बोला होगा की तुमने हमारे लिए क्या किया है। यह तो तुम्हारा फर्ज था। यह बात कितनी छोटी और बोलने में कितनी आसान लगती है। मैं तो आपसे यह कहूँगा – इस बात को बोलने से पहले एक वक्त की रोटी अपनी मेहनत से कमा कर देख लेना। आपको सच पता चल जायेगा की उस इंसान ने आपके लिए क्या किया है। इस बात को हम एक Motivational Success Story से समझते है। Best Motivational Success Story in Hindi | यह तो तुम्हारा फर्ज था





एक बार की बात है। एक मेहनती इंसान दिन रात काम करके अपने परिवार का गुजारा कर रहा था लेकिन उनका बेटा एक आलसी और कामचोर इंसान था। वह हमेशा ही मौज – मस्ती और पैसे खर्च करता रहता था। इस बात को लेकर वह इंसान बहुत ही परेशान रहने लगा था।
जब उस इंसान को लगने लगा की पानी अब सर से ऊपर चला गया है। तब उसने अपने बेटे को बुलाया और कहा – आज से तुम्हे काम करना पड़ेगा। तुम कुछ भी करो। अगर तुम शाम तक पैसे कमाकर नहीं लाये तो तुम्हे घर में आने नहीं दिया जाएगा।


वह लड़का कामचोर तो था ही इसलिए उसने सारी की सारी बात अपनी माँ को बता दी। उसकी माँ ने उसे कुछ पैसे दे दिए। शाम को जब उसके पिता घर आये तो उसने वे पैसे उन्हें दे दिये। उसके पिता सब कुछ जानते थे। उन्होंने कहा – बेटा बाहर जाकर इन पैसों को कुएँ में फेंक दो।
लड़के ने ऐसा ही किया। अगले दिन उसके पिता ने उसकी माँ को उसके घर भेज दिया। उन्होंने उस लड़के से फिर कहा – आज फिर तुम्हे पैसे कमाकर लाने है। अब लड़का अपनी बहन के पास गया और सारी बात बताई। उसकी बहन ने उसे कुछ पैसे दे दिए।
शाम को उसके पिता जब घर आये। उस लड़के ने वे पैसे अपने पिता को देते हुए कहा – पिताजी आज की कमाई। पिता ने फिर से कहा – इन पैसों को भी बाहर कुएँ में फेक दो। लड़के ने ऐसा ही किया। अगले दिन पिता ने अपनी बेटी को भी रिस्तेदार के यहाँ भेज दिया।



उन्होंने उस लड़के को फिर बुलाया और कहा – तुम्हे आज फिर पैसे कमाकर लाने है। अब उस लड़के के पास कोई भी रास्ता नहीं था इसलिए वह काम की तलाश में घर से बाहर चला गया। कुछ देर घूमने के बाद उसे एक दूकान पर ट्रक से सामान उतारने का काम मिला।
जब वह, उस काम से कमाए हुए पैसे लेकर घर पहुँचा तो उसके पिता ने उससे फिर व्ही सवाल पूछा – लड़के ने चुप – चाप वे पैसे अपने पिता को दे दिए। पिता ने फिर से कहा – इन पैसों को बाहर कुएँ में फेक दो।
यह सुनकर उस लड़के को बहुत गुस्सा आया। उसने अपने पिता से कहा – इन पैसों को कमाने के लिए मैंने बहुत ही मेहनत की है और आप कह रहे है की इन पैसों को ऐसे ही फेंक दो।
पिता ने मुस्कुराते हुए कहा – जब भी कोई तुम्हारी मेहनत को बर्बाद करता है तो ऐसा ही महसूस होता है।
दोस्तों इस Motivational Success Story से मैं आपको यह समझाना चाहता हूँ की अपने माँ – बाप को यह बोलने से पहले की तुमने हमारे लिए क्या किया है। यह तो तुम्हारा फर्ज था। एक बार अपने लिए एक वक़्त की रोटी जितना पैसा कमा कर देख लेना।
मैं ऐसे लोगो से एक सवाल पूछना चाहता हूँ की अगर आपके माँ – बाप ने आपके लिए अपने फर्ज पुरे किये है तो उस हिसाब से तो आपके भी आपके माँ – बाप के प्रति कुछ फर्ज बनते है। आपने उनके लिए कितने फर्ज निभाये है। एक बार अपने आपसे जरूर पूछ लेना। Best Motivational Success Story in Hindi | यह तो तुम्हारा फर्ज था
Note – The Motivational Story and Inspirational Story shared here is not my original creation. I have read or heard it before and I am just providing a Hindi version of the same with some modifications. I just want to help the people to get more easily through difficult times. Thank You


No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com