Blogroll

Motivational Short Story

Inspirational Success Story In Hindi । किसी के बिना किसी का काम नहीं रुकता।

Inspirational Success Story In Hindi । किसी के बिना किसी का काम नहीं रुकता।


MICHAEL JORDAN SUCCESS STORY गरीब लोग भी इतिहास रच सकते है।


Hello दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों कुछ लोगों को ये अभिमान हो जाता है। की अगर वे इस काम में involve नहीं होंगे, तो ये काम नहीं होगा। यानी की उनके बिना काम नहीं किया जा सकता। लेकिन इस बात में जरा सी भी सच्चाई नहीं है। इस बात को अच्छे तरिके से समझाने के लिए मैं आपको एक Inspirational Story सुनाता हूँ। (Inspirational Success Story in Hindi । किसी के बिना किसी का काम नहीं रुकता।)

एक बार की बात है एक परिवार के मुखिया को यह अभिमान हो गया की उसके बिना परिवार का गुजारा नहीं हो सकता क्योकि घर में वो ही अकेला इंसान था। जो कमाता था। एक दिन गाँव में एक महात्मा आये। वह आदमी भी महात्मा की बातो को सुनने के लिए चला गया।

झटक कर आगे बढ़ जाएं


वह महात्मा सभी को बता रहे थे। इस दुनिया में किसी के बिना किसी का काम नहीं रुकता। लेकिन फिर भी कुछ लोग अभिमान करते है की उनके बिना उनका परिवार और समाज रुक जायेगा। भगवान सभी को उनके भाग्य के अनुसार देता है।
महात्मा की बात खत्म होने के बाद सभी लोग वहाँ से चले गये। वह आदमी महात्मा के पास जाकर बोला – मैं अपने घर में अकेला कमाने वाला हूँ। मैं जो कमाकर लाता हूँ। उसी से मेरे परिवार का गुजारा होता है। अगर मैं ही नहीं रहूँगा तो मेरा घर कैसे चलेगा। महात्मा में कहा – तुम गलत सोचते हो। इस दुनिया में मौजूद हर इंसान को उसके भाग्य के अनुसार ही मिलता है।यह सुनकर वह आदमी बोला – मैं इस बात को नहीं मानता।

         5 चीजें जो आपको नहीं करनी चाहिए और क्यों?

                                          उस महात्मा ने कहा – तुम ऐसा करो बिना किसी को बताए। कुछ दिनों के लिए गायब हो जाओ, और फिर तुम अपने आप ही देख लेना की तुम्हारे बिना कोई काम रुकता है या नहीं।

आदमी ने ऐसा ही किया और वह कुछ दिनों के लिए शहर चला गया। उसके जाने के बाद उस महात्मा ने गाँव में बात फैला दी की उस आदमी को शेर ने अपना शिकार बना लिया। जब पुरे गाँव में ये बात फैल गयी तो उस परिवार की मदत के लिए गाँव के लोग आगे आये।

CHILD STORY IN HINDI | आज से आपका समय बदलेगा

उस आदमी का एक बेटा था। जिसे एक सेठ ने अपने यहाँ नौकरी पर रख लिया। उसकी एक बेटी भी थी। सभी गाँव वालो ने मिलकर उसकी बेटी की शादी भी करवा दी, और कुछ दिनों बाद सब वैसा ही हो गया। जैसा की पहले था। एक रात को चुपके से वह व्यक्ति अपने घर पहुँचा। उसने देखा की सभी लोग बहुत ही खुश थे और सुखी जीवन जी रहे थे। उस व्यक्ति ने अपने परिवार से माँफी मांगी, और कहा की मैं गलत था। आज मेरा घमंड चूर चूर हो गया।

Inspirational Success Story in Hindi । किसी के बिना किसी का काम नहीं रुकता।

                                       दोस्तों इस Inspirational Story से मैं आपको ये समझाना चाहता हूँ। अगर आपको इस बात का घमंड है की आपके बिना कोई काम नहीं होगा। तो आप गलत है। अगर एक रास्ता बंद होता है तो हजारो रास्ते खुलते है। अपने इस घमंड के साथ जीना छोड़ दो। क्योकि किसी के बिना किसी का काम नहीं रुकता। (Inspirational Success Story in Hindi । किसी के बिना किसी का काम नहीं रुकता।)

More Stories 


 

 



No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com