Blogroll

Motivational Short Story

रहने दो तुमसे ना हो पायेगा New Year Resolutions



रहने दो तुमसे ना हो पायेगा New Year Resolutions





नमस्कार दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों नया साल आने वाला है। इस दिन हम हमेशा की तरह अपने आप से कुछ वाडे करेंगे। जैसे – बुरी आदते छोड़ने के, अपनी जिंदगी के नई शुरुआत करने के और भी बहुत कुछ। लेकिन कुछ दिनों बाद फिर से हम, अपनी उन्ही बुरी आदतों के साथ जीना शुरू कर देंगे। अब आपके मन में एक सवाल चल रहा होगा की क्या कोई ऐसा तरीका भी है। जिसकी मदत से हम नए साल पर किये गए वादों को निभा सके। मैं आपसे कहूँगा – हाँ, एक तरीका है। उसे मैं आपको एक Motivational Story से समझाता हूँ। रहने दो तुमसे ना हो पायेगा New Year Resolution




एक बार की बात है। एक शराबी अपनी शराब पीने की आदत से बहुत परेशान था। एक दिन वह एक महात्मा के पास गया और बोला – मैं शराब पीने की आदत से बहुत दुःखी हूँ। इसके कारण मेरा घर बर्बाद हो गया है। मेरे बच्चे भूख से मर रहे है। मेरे घर की शांति नष्ट हो गयी है। आप ही बताइये। अब मैं क्या कँरु।


महात्मा ने कहा – अगर तुम्हें शराब से इतनी परेशानी है। तुम इसे छोड़ क्यों नहीं देते। उस आदमी ने कहा – मैं शराब को छोड़ना चाहता हूँ लेकिन ये मुझे नहीं छोड़ रही है। महात्मा ने मुस्कुराते हुए कहा – ठीक है। तुम कल आना। मैं तुम्हे शराब को छोड़ने का तरीका बता दूँगा।




अगले दिन वह आदमी फिर से उस महात्मा के पास पहुँचा। उस आदमी को देखते ही महात्मा खड़े हुए और पास के ही एक पेड़ से चिपक गये। वह आदमी चुप चाप खड़े होकर उस महात्मा को देखता रहा। जब काफी समय बीत गया तो उस आदमी ने महात्मा से कहा – अपने इस पेड़ को क्यों पकड़ रखा है। महात्मा ने कहा – मैंने इस पेड़ को नहीं पकड़ रखा है बल्कि इस पेड़ ने मुझे ही पकड़ रखा है।



उस आदमी ने आश्चर्य के साथ उस महात्मा से कहा – मैं शराबी हूँ, मुर्ख नहीं। इस पेड़ ने आपको नहीं पकड़ रखा है बल्कि आपने ही पेड़ को पकड़ रखा है। आप जब चाहे इसे छोड़ सकते है। यह सुनते ही उस महात्मा ने पेड़ को छोड़ दिया।

उस महात्मा ने कहा – जिस तरह मुझे पेड़ ने नहीं पकड़ा हुआ था। ठीक उसी तरह शराब ने तुम्हे नहीं पकड़ रखा है बल्कि तुमने ही शराब को पकड़ रखा है। तुम जब चाहो इसे छोड़ सकते हो।

सफलता पाने के लिए रचनात्मकता में निवेश करें Invest In Creativity To Get Success



दोस्तों इस Motivational Story से मैं आपको ये समझाना चाहता हूँ की इस नए साल पर आप अपनी बुरी आदतों की जो लिस्ट बनाने वाले है। अगर आप चाहे तो आप उन्हें आसानी से छोड़ सकते है। मैं आपसे ये कहूँगा – अगर कोई भी इंसान कुछ भी करने का दृढ़ संकल्प कर ले तो वह उसे आसानी से कर सकता है। ये तो केवल छोटी छोटी आदते ही है। मैं भगवान से प्रार्थना करुँगा की इस साल आपको हर वो चीज मिले। जिसके लिए आप मेहनत कर रहे है। रहने दो तुमसे ना हो पायेगा New Year Resolutions



No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com