Blogroll

Motivational Short Story

Paytm Success Story in Hindi | Vijay Shekhar Sharma Biography दोस्तों उस काम को करने में कोई मजा नहीं है, जो दूसरे आपसे करने को कहे। असली मजा उस काम को करने में है, जो लोग कहे की आप नहीं कर सकते।” Paytm Success Story in Hindi | Vijay Shekhar Sharma Biography Paytm Success Story in Hindi | Vijay Shekhar Sharma Biography यह बात Paytm के […]





Paytm Success Story in Hindi | Vijay Shekhar Sharma Biography


दोस्तों उस काम को करने में कोई मजा नहीं है, जो दूसरे आपसे करने को कहे। असली मजा उस काम को करने में है, जो लोग कहे की आप नहीं कर सकते।” Paytm Success Story in Hindi | Vijay Shekhar Sharma Biography Paytm Success Story in Hindi | Vijay Shekhar Sharma Biography यह बात Paytm के […]





यह बात Paytm के founder Vijay Shekhar Sharma पर एक दम सही बैठती है। उन्होंने अपने जीवन में कुछ ऐसा ही कर दिखाया है। इनके सघर्षो की शुरुआत होती है। Delhi College of Engineering से, Hindi Medium से पढ़े होने के कारण इन्हे English में काफी problem हो रही थी।




ये समस्याओं से कभी भी नहीं घबराये। इंग्लिश सीखने के लिए इनके दिमाग में एक बहुत ही कमाल का विचार आया। इन्होने एक ही किताब को इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषा में खरीदा और दोनों को एक साथ पढ़ना शुरू कर दिया।



विजय शेखर शर्मा जानते थे की भविष्य इंटरनेट का होने वाला है इसलिए इन्होने कोडिंग में अपनी रुचि बढ़ा दी और कोडिंग सीखने लगे। कॉलेज करते – करते ही इन्होने अपने दोस्त के साथ मिलकर एक कंपनी की शुरुआत की।
कुछ दिनों के बाद ही इन्होने इस कंपनी को USA की Lotus Interworks को बेच दिया और विजय शेखर शर्मा ने उसी कंपनी में काम करना शुरू कर दिया। कुछ दिनों के बाद ही इन्होने यह कंपनी भी छोड़ दी और एक नई कंपनी One97 की शुरुआत की।


इस कंपनी में विजय शेखर शर्मा ने अपनी सारी की सारी जमा पूँजी लगा दी, लेकिन dot com bust के कारण इस कंपनी को failure का सामना करना पड़ा।

किसी ने खूब कहा है। मंजिल जब तक नहीं मिलती। तब तक ना तो रुको और ना ही आराम करो। पहाड़ से निकलने वाली नदियाँ रास्ते में कभी भी समुन्द्र का पता नहीं पूछती।
उन दिनों smartphones लोगो के बीच में तेजी से लोकप्रिय हो रहे थे। तभी विजय शेखर शर्मा के दिमाग में Paytm का विचार आया और उन्होंने Paytm की स्थापना कर डाली। उस समय Paytm पर ज्यादा सुविधायें नहीं थी।



आज के समय में आप Paytm पर सब कुछ कर सकते है। Mobile recharge, bill payments, tickets, shopping and more. आखिर में मैं बस यह कहूँगा की

इंसान कहता है की पैसा आये,
तो मैं कुछ करके दिखाऊ,
और पैसा कहता है की,
तू कुछ करके दिखा, तो मैं आऊ

                                                                                                                     – Unknown





No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com