Blogroll

Motivational Short Story

बड़ा बनना है तो रोज करें ये काम। Best Motivational Story For Success In Hindi


बड़ा बनना है तो रोज करें ये काम। Best Motivational Story For Success In Hindi








Hello दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों किसी दूसरे में कमी देखना बहुत ही आसान होता है। लेकिन क्या आपने कभी अपने अंदर कमी देखने की कोशिश की है। अगर आपको बड़ा बनना है तो रोज आपको अपने अंदर झाँकर अपनी कमियों को ढूंढ़ना होगा और फिर उन पर काम करना होगा। आइये इसी बात को एक motivational story से अच्छे तरीके से समझते है। ( बड़ा बनना है तो रोज करें ये काम। Best Motivational Story for Success in Hindi )






एक बार की बात है एक मनुष्य ने शिव भगवान की कठोर तपस्या की। उस मनुष्य की तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान शिव ने उसे दर्शन दिये। भगवान ने उस मनुष्य से कहा – मैं तुम्हारी तपस्या से प्रसन्न हूँ। मांगो जो भी तुम माँगना चाहते हो। उस मनुष्य ने भगवान से कहा – की मैं उन्नति करना चाहता हूँ, सुख, शांति चाहता हूँ, और साथ ही साथ लोग मेरी प्रशंसा भी करे।
                                                   भगवान ने उस मनुष्य को दो थैले दिये और उससे कहा – की इनमे से एक थैले में दूसरे लोगो की बुराइयाँ भरी है। इसे कभी भी मत खोलना और ना ही किसी को खोलने देना। इसे अपनी पीठ पर लटका लो। इस दूसरे थैले को अपने आगे लटका लो इसमें तुम्हारे दोष भरे है। इसे बार बार खोल कर देखना। उस मनुष्य ने दोनों थैले उठा लिये लेकिन उसने एक बड़ी भूल कर दी।


सने अपने दोषों का थैला अपनी पीठ पर लटका कर उसका मुँह अच्छी तरह से बंद कर दिया, और दूसरे लोगो की बुराइयों का थैला सामने लटका लिया। ऐसा करने से भगवान का दिया हुआ वरदान उलटा पड़ गया।



जिसके कारण उस मनुष्य को अपनी बुराइयाँ और कमियाँ कभी भी दिखाई ही नहीं दी, और वह हर वक़्त दूसरे लोगो में बुराईयाँ और कमियाँ देखने लगा। वह उन्नति की जगह अवनति करने लगा। उसे सुख की जगह दुःख और परेशानियाँ होने लगी।
                                                   इसके विपरीत अगर वह दूसरे लोगों की कमियों और बुराइयों पर ध्यान देने के बजाय अपनी कमियों और बुराइयों पर ध्यान देता। तो वह जीवन में उन्नति करता। उसका जीवन सुख और खुशियों से भरा होता। लेकिन उसने अपना अधिकतर समय दूसरे लोगो की बुराई करने में बिता दिया। जिसके कारण उसका विनाश हो गया।




No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com