Blogroll

Motivational Short Story

अहंकार त्याग दो Omit The Ego Inspirational Stories In Hindi

अहंकार त्याग दो Omit The Ego Inspirational Stories In Hindi




Hello दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों अगर किसी इंसान के अंदर अहंकार होता है तो वह अंहकार उस इंसान को अंदर से खोखला बना देता है, और एक दिन उस इंसान की मृत्यु का कारण भी बन जाता है। अंहकार में आकर इंसान अपने आपको समझदार समझने लगता है, और अपना सब कुछ गवा देता है। ये ही बात आपको अच्छे तरीके से समझाने के लिए मैं आपको एक कहानी सुनाता हूँ।





एक बार एक महात्मा एक राज्य से गुजर रहा था। उसने सोचा राजा से ही मिल लू। वह राजा के पास गया। राजा ने उसका खूब आदर सत्कार किया। इसलिए वह महात्मा कुछ दिनों के लिए राजा के पास ही रुक गया। राजा ने उस महात्मा से बहुत से सवाल किये

उस महात्मा ने बड़े ही विस्तार से राजा के सभी सवालों का जवाब दिया। अब उस महात्मा के जाने का समय हो गया था। राजा ने महात्मा से कहा की हे महात्मा मैं आपको उपहार स्वरूप कुछ देने की इच्छा रखता हूँ। आप मेरे खजाने में से कुछ भी ले सकते है।




महात्मा ने राजा से कहा की तुम खजाने के रक्षक हो। खजाना तुम्हारी सम्पत्ति नहीं है। यह तो राज्य की सम्पत्ति है। राजा ने कहा महल तो मेरा ही है। आप महल ले लीजिए। महात्मा ने कहा नहीं यह महल भी तुम्हारा नहीं है। इस महल पर भी प्रजा का ही अधिकार है

राजा ने महात्मा से कहा हे महात्मा आप ही बताइये की मेरे पास ऐसा क्या है। जिस पर मेरा अधिकार हो और मैं आपको दे सकूँ। महात्मा ने कहा की अगर तुम देने की ही इच्छा रखते हो तो तुम मुझे अपना अहंकार दे दो। यह सुनकर राजा उस महात्मा की बात को समझ गया।



दोस्तों इस कहानी से मैं आपको ये समझाना चाहता हूँ की जिस भी इंसान के अंदर अहंकार जन्म ले लेता है। वह इंसान अपने आपको श्रेष्ठ और समझदार समझने लगता है। लेकिन वह नहीं जानता की उसका अंहकार उसे अंदर से धीरे धीरे खोखला बना देता है। इसी अंहकार के कारण एक दिन वो अपना सब कुछ गवाँ देता है। अगर आपके अंदर भी अहंकार है तो उसे आज ही त्याग दो नहीं तो भविष्य में आपको पछताना पड़ सकता है। ( अहंकार त्याग दो Omit the Ego Inspirational Stories in Hindi )
Note – The Motivational and Inspirational Story shared here is not my original creation. I have read or heard it before and I am just providing a Hindi version of the same with some modifications. I just want to help the people to get more easily through difficult times. Thank You




No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com