Blogroll

Motivational Short Story

Hindi Moral Story । आपने अपनी जिंदगी के थैले में अब तक कितने अच्छे फल डालें।


Hindi Moral Story । आपने अपनी जिंदगी के थैले में अब तक कितने अच्छे फल डालें।






Hello दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों जिंदगी बड़ी ही कमाल की चीज है। ये आपको कब किस मोड़ पर लाकर खड़ा कर देगी और आपको क्या सीखा देगी। आपको बिल्कुल भी नहीं पता चलेगा। अगर आपको जिंदगी का मजा लेना है तो अपना काम पूरी ईमानदारी से करो नहीं तो जिंदगी आपको ऐसा पटकेगी की आप उठ नहीं पाओंगे। ये ही बात अच्छे तरीके से समझाने के लिए मैं आपको एक कहानी सुनाता हूँ। Today Motivational and Inspirational story is आपने अपनी जिंदगी के थैले में अब तक कितने अच्छे फल डालें। Hindi Moral Story




एक राजा के दरबार में तीन मंत्री थे। एक दिन राजा ने उन तीनो को दरबार में बुलाया, और तीनो को एक थैला दे दिया, और साथ ही साथ आदेश भी दिया की बाग में जाकर इस थैले को फल से भरकर ले आओ। सभी मंत्री थैला लेकर अलग अलग बाग में चले गये। पहले मंत्री ने सोचा की मुझे समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। राजा तो फल खायेगा नहीं।


इसलिए उसने घास फूस को थैले में भर दिया ताकि थैला भरा हुआ लगे। दूसरे मंत्री ने सोचा की राजा तो फल खायेगा नहीं। इसलिए उसने अच्छे बुरे फल एक थैले में भर दिये। तीसरे मंत्री ने सोचा की मैं अच्छे अच्छे फल थैले में भर लेता हूँ। राजा खाये या फिर न खाये किसी न किसी के काम ही आ जायेंगे।




तीनो मंत्री अपने अपने थैले भरकर राजा के दरबार में पहुँच गये। राजा ने किसी भी मंत्री के थैले को खोलकर नहीं देखा और अपने सैनिकों को आदेश दिया की इन तीनो को एक महीने के लिए इनके फलों से भरे हुए थैलों के साथ जेल में बंद कर दो। राजा ने यह भी आदेश दिया की कोई भी इन्हे खाना नहीं देगा। इन्हे खाने के लिए थैले से भरे फलों का ही इस्तेमाल करना होगा।
                                पहले मंत्री ने अपने थैले में घास फूस भर रखी थी। इसलिए वह कुछ दिनों बाद ही भूख के कारण मर गया। दूसरे मंत्री के थैले में कुछ अच्छे और कुछ खराब फल थे जिन्हे खाकर वह बीमार पड़ गया। तीसरे मंत्री के थैले में चुने हुए अच्छे फल थे। जिन्हे खाकर उसने आराम से एक महीना बीता दिया।

वो करो जो 99% लोग नहीं कर रहे है। The MINDSET Of High Achievers Motivational Story In Hindi


दोस्तों इस कहानी से मैं आपको ये समझाना चाहता हूँ की जितना गलत आप दुसरो के साथ करने की सोचते है। उतना ही गलत कल आपके साथ भी हो सकता है। ये जिंदगी कब आपको कौन सा दिन दिखा दे ये नहीं कहा जा सकता।
इसलिए अपने जीवन रूपी थैले में अच्छे और चुने हुए फल एकत्र कर के रखो, और अपने आपसे पूछना मत भूलियेगा की आपने अपनी जिंदगी के थैले में अब तक कितने अच्छे फल डाले।
Note – The Motivational and Inspirational Story shared here is not my original creation. I have read or heard it before and I am just providing a Hindi version of the same with some modifications. I just want to help the people to get more easily through difficult times. Thank You
Read More ......






No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com