Blogroll

Motivational Short Story

लोग आपकी गलती की प्रतीक्षा करते है। People Wait For Your Mistake Story



लोग आपकी गलती की प्रतीक्षा करते है। People Wait For Your Mistake Story



नमस्कार दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों आज समय बदल गया है। इंसानो की पहचान उनके बुरे कामों से हो रही है। इंसानो के अच्छे कामो पर कोई ध्यान ही नहीं देता। इंसानो के अच्छे कामों को देखकर लोग उनकी प्रशंसा नहीं करते। लेकिन उसी इंसान से गलती हो जाने पर उसकी बुराई करने में लोग पीछे नहीं हटते। इसी बात को अच्छे तरिके से समझाने के लिए मैं आपको एक Motivational Story सुनाता हूँ। लोग आपकी गलती की प्रतीक्षा करते है। People Wait for Your Mistake Story





CHILD STORY IN HINDI | आज से आपका समय बदलेगा



एक बार की बात है। स्कूल में पढ़ रहे बच्चों ने अपने अध्यापक से कहा – आज उनका पढ़ने का मन नहीं है। अध्यापक ने खा – ठीक है। आज मैं तुम्हे नहीं पढ़ाऊंगा। आज मैं तुम्हे कुछ ऐसा सिखाऊँगा। जो जिंदगी भर तुम्हारे काम आयेगा। अध्यापक ने ब्लैक बोर्ड पर 7 का टेबल लिखा।

7 * 1 = 5
7 * 2 = 14
7 * 3 = 21
7 * 4 = 28
7 * 5 = 35
7 * 6 = 42

7 * 7 = 49
7 * 8 = 56
7 * 9 = 63
7 * 10 = 70
कक्षा में मौजूद सभी छात्र हँसने लगे, क्योकि उस अध्यापक ने पहली ही लाइन गलत लिखी थी। सभी बच्चे अलग – अलग बाते कर रहे थे। कोई कह रहा था। इसे कुछ नहीं आता। कोई हँस रहा था। कोई कह रहा था। पहले खुद पढ़ हमे बाद में पढ़ाना।


सौ ऊंट | समस्या हल करने की सीख देती कहानी


कक्षा में मौजूद सभी छात्र हँसने लगे, क्योकि उस अध्यापक ने पहली ही लाइन गलत लिखी थी। सभी बच्चे अलग – अलग बाते कर रहे थे। कोई कह रहा था। इसे कुछ नहीं आता। कोई हँस रहा था। कोई कह रहा था। पहले खुद पढ़ हमे बाद में पढ़ाना।
अध्यापक ने मुस्कुराते हुए। बच्चो से कहा – मैं तुम्हे कुछ सिखाना चाहता था इसलिए मैंने यह गलती जान – बुझ कर की है। मेरी बात को ध्यान से समझो। मैंने ९ लाइने सही लिखी लेकिन आप में से किसी ने भी मेरी प्रशंसा नहीं की। जैसे ही मैंने एक लाइन गलत लिखी। आप सभी लोग मेरी हँसी उड़ाने में लग गये।

SMART WORK INSPIRATIONAL STORY IN HINDI | तीन घंटे में इतना पैसा




आज कल लोग आपकी एक गलती का इंतज़ार करते रहते है। आप कितने भी अच्छे और सही काम कर ले। आपको इतना प्रशंसा नहीं मिलेगी लेकिन अगर एक भी गलती हो गयी तो तुम हँसी के पात्र बन जाओंगे। अब यहाँ एक सबसे बड़ा सवाल उठता है की ऐसा क्यों होता है।
दोस्तों लोग आपके बारे में कुछ अच्छा सुनके शक करने लगते है लेकिन बुरा सुनने पर तुरंत ही यकीं कर लेते है। हम इस बात को एक उदाहरण से समझते है।


एक बार कुछ दोस्त आपस में बाते कर रहे थे। पहला बोला – हमारे बचपन के दोस्त राम की एक बड़ी कंपनी में नौकरी लग गयी है और उसकी तनखा एक लाख रूपये है। तभी दुसरा बोला – मुझे लगता है की वह झूट बोल रहा है। बड़ी कंपनी में नौकरी लगना इतना आसान नहीं है। तीसरा बोला – तुम सही कह रहे हो। कल ही मैंने उसे बीएस से जाते हुए देखा। अगर उसकी एक लाख तनखा होती तो वह कार से जाता।
अभी हमने एक पहलू को देखा। जिसमे राम ने एक अच्छी निकरि करते हुए। इतना सब कुछ सूना। किसी ने भी विश्वास नहीं किया। अब हम दूसरे पहलू को भी देखते है।


HINDI SHORT STORIES WITH MORAL | अपने आप पर काम करना ना भूलो



कुछ दिनों बाद फिर वे सभी आपस में बाते कर रहे थे। पहला बोला – राम को नौकरी से निकाल दिया गया है। दुसरा बोला – मुझे तो पहले ही पता था की वह नौकरी नहीं कर पायेगा। तीसरा बोला – तुम सही कह रहे हो। उसे पढ़ना लिखना नहीं आता था। ना जाने कैसे उसकी नौकरी लग गयी।


दोस्तों इन दोनों उदाहरण और इस Motivational Story से मैं आपको ये समझाना चाहता हूँ की अगर आप किसी इंसान के अच्छे कामो को भूलाकर। उसकी किसी एक गलती को पकड़कर उसकी हँसी उड़ाओगे तो उस इंसान का आत्मविश्वास गिर जायेगा।
ऐसी स्थिति में आपको ऐसे इंसानो का आत्मविश्वास बढ़ाना चाहिए न की गिराना चाहिए। साथ ही साथ किसी भी इंसान के अच्छे काम करने पर उसकी प्रशंसा करो। उसके बारे में कुछ भी गलत सुनने पर पहले उसके पीछे का सच जानो की उसने ऐसा क्यों किया। उसके बाद कोई फैसला लो। लोग आपकी गलती की प्रतीक्षा करते है। People Wait for Your Mistake Story




No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com