Blogroll

Motivational Short Story

खुश रहने का राज क्या है। Happy Life Hindi Motivational Story



खुश रहने का राज क्या है। Happy Life Hindi Motivational Story



नमस्कार दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों इस दुनिया में हर कोई खुश रहना चाहता है। लेकिन अधिकतर लोग ये नहीं जानते की खुश कैसे रहा जा सकता है। ऐसे लोग खुशी के कारण तो ढूंढ़ते रहते है। लेकिन उन्हें एक भी कारण दिखाई नहीं देता। इसलिए आज मैं आपको खुश रहने का रास्ता एक Motivational Story से समझाऊँगा। खुश रहने का राज क्या है। Happy Life Hindi Motivational Story




एक गाँव में एक महात्मा रहते थे। वे अपने विचारों के लिए दूर दूर तक जाने जाते थे। जिसके कारण लोग उन्हें बहुत ही पसंद करते थे। इतना ही नहीं लोग दूर दूर से अपनी समस्याएँ लेकर उस महात्मा के पास आते थे। और महात्मा उनकी समस्या का समाधान करके उनका मार्गदर्शन करते थे।


एक दिन एक आदमी उस महात्मा के पास आया और उनसे पूछा – हे महात्मा, मैं खुश रहने का राज जानना चाहता हूँ। उस महात्मा ने कहा – मैं तुम्हे खुश रहने का राज बता दूँगा लेकिन उस से पहले हम कुछ समय के लिए बाहर घूमने चलते है। कुछ समय बाद दोनों घूमने के लिए निकल गये। वे दोनों कुछ दूर ही चले थे। रास्ते में बहुत सारे पत्थर पड़े थे।
उस महात्मा ने उस आदमी से कहा – एक पत्थर उड़ा लो। यह सुनते ही उस आदमी ने एक पत्थर को उठा लिए और फिर वह उस महात्मा के पीछे चल दिया। कुछ समय बाद उस आदमी के हाथ में दर्द होने लगा। लेकिन फिर भी वह चुपचाप चलता रहा। अब दर्द धीरे धीरे बढ़ने लगा था। उस आदमी ने महात्मा से कहा – मुझे इस पत्थर के कारण दर्द हो रहा है।
यह सुनकर महात्मा बोले – ठीक है, इस पत्थर को नीचे रख दो। महात्मा ने उस आदमी से पूछा – अब तुम्हे कैसा महसूस हो रहा है। उस आदमी ने कहा – मुझे बड़ी राहत महसूस हो रही है। महात्मा ने मुस्कुराते हुए कहा – तुम खुश होने का राज जानना चाहते थे ना। यही है खुश रहने का राज। उस आदमी ने कहा – मुझे कुछ भी समझ में नहीं आया।

महात्मा ने कहा – जिस तरह इस पत्थर को थोड़े समय तक उठाने पर थोड़ा दर्द हुआ और अधिक समय तक उठाने पर ज्यादा दर्द हुआ। ठीक उसी प्रकार दुखो के बोझ को जितने समय तक उठाये रखोगे। उतना ही ज्यादा दुखी और निराश रहोगे। अगर तुम खुश रहना चाहते हो तो इस दुःख रूपी पत्थर को नीचे रख दो।
दोस्तों इस Motivational Story से मैं आपको ये समझाना चाहता हूँ की यह आप पर निर्भर करता है। आप दुखो के बोझ को कुछ समय तक उठाये रखना चाहते है या फिर जिंदगी भर उठाये रखना चाहते है। अगर आप अपनी जिंदगी में खुश रहना चाहते है तो आपको दुःख रूपी पत्थर को नीचे रखना सीखना होगा और अगर हो सके तो आप उस दुःख रूपी पत्थर को उठाओ ही नहीं। खुश रहने का राज क्या है। Happy Life Hindi Motivational Story




No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com