Blogroll

Motivational Short Story

यह एक तोता है। This is a Parrot Motivational Story in Hindi


यह एक तोता है। This is a Parrot Motivational Story in Hindi






नमस्कार दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों कोई भी इंसान अपनी जिंदगी में दो बार बच्चा बनता है या फिर ये कहे की दो बार बच्चो की तरह बर्ताव करता है। फली बार – जब वह पैदा होता है। दूसरी बार – जब वह बूढ़ा हो जाता है। यहाँ एक बड़ा सवाल उठता है। क्या दोनों ही परिस्थितियों में उस इंसान के साथ समान व्यहवार होता है या नहीं। यही बात अच्छी तरह समझाने के लिए मैं आपको एक Motivational Story सुनाता हूँ। यह एक तोता है। This is a Parrot Motivational Story in Hindi

एक बार की बात है। एक बूढ़ा पिता अपने बेटे के साथ नदी के किनारे घूम रहा था। घूमते घूमते उसकी नजर सामने खड़े हुए पेड़ पर पड़ी। उस पेड़ पर एक पक्षी बैठा हुआ था। उस बूढ़े व्यक्ति ने उस पक्षी की ओर इशारा करते हुए अपने बेटे से पूछा – वह कौन सा पक्षी है



बेटे ने उस पक्षी की ओर देखा और कहा – वह तोता है। बूढ़े पिता ने फिर से पूछा – वह कौन सा पक्षी है। बेटे ने कहा – मैंने आपको अभी अभी ही बताया है की वह एक तोता है। बूढ़े पिता ने के बार फिर पूछा – वह कौन सा पक्षी है। इस बार बेटे को गुस्सा आ गया। उसने गुस्से में कहा – मैं आपको कितनी बार बता चुका हूँ की वह एक तोता है। आपकी समझ में क्यों नहीं आ रहा है।
बूढ़े पिता ने अपने बेटे की ओर देखा और मुस्कुराते हुए कहा – मेरे प्यारे बेटे जब तुम ४ साल के थे। तब तुमने यही प्रश्न मुझसे १०० बार पूछा था, और मैंने हर बार मुस्कुराते हुए। तुम्हे एक किस करते हुए बताया था की वह एक तोता है। मैंने तो तुमसे अभी ३ बार ही पूछा है और तुम इतने गुस्से में आ गए हो। इतना कहकर बूढ़े पिता वहाँ से चले गये।




दोस्तों इस Motivational Story से मैं आपको ये समझाना चाहता हूँ की कोई भी इंसान अपनी जिंदगी में बच्चो की तरह व्यहवार करता है। जब इंसान एक बच्चे के रूप में जन्म लेता है तो उसके माँ – बाप उसका ख्याल रखते है। इसलिए जब उसके माँ – बाप बूढ़े हो जायेगे और बच्चो की तरह व्यहवार करने लगेंगे। उस समय उस इंसान को उनका ख्याल रखना चाहिए

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com