Blogroll

Motivational Short Story

बुरे वक्त में इस एक चीज को मत छोड़ना। Hindi Motivational Story for Success in Life



बुरे वक्त में इस एक चीज को मत छोड़ना। Hindi Motivational Story for Success in Life



नमस्कार दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों हर इंसान की जिंदगी में बुरा वक्त आता है और अच्छा वक्त भी आता है। आपके बुरे वक्त में आपको दूर दूर तक कोई भी दिखाई न दे। चारो तरफ अन्धेरा ही अन्धेरा दिखाई दे। ऐसी परिस्थिति में आपको क्या करना चाहिए। ये ही बात समझाने के लिए मैं आपको एक Motivational Story सुनाता हूँ। बुरे वक्त में इस एक चीज को मत छोड़ना। Hindi Motivational Story for Success in Life





एक बार की बात है। एक कमरे में चार मोमबत्ती जल रही थी। चारो में अच्छी दोस्ती थी। वे हमेशा ही एक दूसरे से अपने दिल की बात करती रहती थी। उनमे से एक मोमबत्ती बोली – मैं शांति हूँ। मैं अब इस दुनिया में नहीं रहना चाहती हूँ। क्योकि चारो तरफ धोखा – धड़ी और लूट – मार चल रही है। इतना कहकर कुछ देर बाद वह बुझ गयी।


कुछ समय बाद दूसरी मोमबत्ती बोली – मैं विश्वास हूँ। आज के समय में लोग एक दूसरे पर विश्वास ही नहीं करते। इस दुनिया में विश्वास की ना तो कोई कीमत है और ना ही जरुरत है। इसलिए मैं भी इस दुनिया से जा रही हूँ। कुछ देर बाद वह मोमबत्ती भी बुझ गयी।
समय धीरे धीरे बीत रहा था। तीसरी मोमबत्ती ने कहा – मैं प्रेम हूँ। आज लोग अपने कामो में इतने व्यस्त है की उनके पास एक दूसरे के लिए भी समय नहीं है। लोग एक दूसरे से प्रेम करना ही भूल गए है। इसलिए मैं भी इस दुनिया से जा रही हूँ। यह कहकर वह भी बुझ गयी। तीनो मोमबत्ती बुझ चुकी थी। लेकिन चौथी मोमबत्ती अभी भी जल रही थी।


तभी एक व्यक्ति कमरे में दाखिल हुआ। उसने चौथी मोमबत्ती से पूछा – ये तीनो मोमबत्ती कैसे बुझ गयी। उसने सब कुछ बता दिया। उस व्यक्ति ने फिर से पूछा – तुम क्यों जल रही हो। उस मोमबत्ती ने मुस्कुराते हुए कहा – मैं आशा हूँ। मैं आखिर तक जलूँगी। इतना ही नहीं मैं इन तीनो को भी आशा के बल पर फिर से जला दूँगी।
दोस्तों इस Motivational Story से मैं आपको ये समझाना चाहता हूँ की जब आपका बुरा वक्त आये। आपको अपने भी पराये लगने लगे। ऐसी परिस्थिति में हार मत मानना। अपने अंदर आशा की किरण को जगाये रखना क्योकि इसमें वक्त को बदलने की ताकत है। यह आपको हर वो चीज लौटा सकती है। जो आप खो चुके हो। बुरे वक्त में इस एक चीज को मत छोड़ना। Hindi Motivational Story for Success in Life

Note – The Motivational Story and Inspirational Story shared here is not my original creation. I have read or heard it before and I am just providing a Hindi version of the same with some modifications. I just want to help the people to get more easily through difficult times. Thank You


No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com