Blogroll

Motivational Short Story

ये गलती कभी भी न करें। Never Make This Mistake Hindi Motivational Story



ये गलती कभी भी न करें। Never Make This Mistake Hindi Motivational Story





नमस्कार दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों हम अक्सर बहुत से कामो को ये कहकर टाल देते है की अभी इस काम को करने के लिए सही समय नहीं है। सही समय आने पर मैं इस काम को करुँगा। मेरा यकीन मानिये आप ऐसा कहकर बहुत बड़ी गलती कर रहे है। इसी बात को अच्छे तरिके से समझाने के लिए मैं आपको एक Motivational Story सुनाता हूँ। ये गलती कभी भी न करें। Never Make This Mistake Hindi Motivational Story

एक दिन की बात है एक व्यक्ति ने सोचा कि क्यों न आज समुद्र में स्नान किया जाये। इसलिए वह समुद्र के पास पहुँच गया। उसने देखा की समुद्र में बहुत ऊँची ऊँची लहरे उठ रही थी। उन लहरों को देखकर वह समुद्र के किनारे ही बैठ गया।

कुछ देर बाद एक व्यक्ति उसके पास आया और उससे पूछा – अगर तुम समुद्र में स्नान करने आये हो तो किनारे पर क्यों बैठे हो। उस व्यक्ति ने जवाब दिया। अभी समुद्र अशांत है। इसमें ऊँची ऊँची लहरे उठ रही है। मैं अभी सही समय का इंतजार कर रहा हूँ।

जब ये लहरें उठना बंद हो जायेगी। तब मैं स्नान करुँगा। यह बात सुनकर वह व्यक्ति हँसने लगा। उसने कहा – ये लहरें कभी भी नहीं रुकेगी। ये तो हमेशा ही चलती रहेगी। अगर तुम समुद्र में स्नान करना चाहते हो तो तुम्हे इन लहरों के थपेड़ें तो सहने ही पड़ेंगे। नहीं तो समुद्र में स्नान करने की बात को अपने दिमाग से निकल दो।
दोस्तों इस Motivational Story से मैं आपको ये समझाना चाहता हूँ की सही समय आज है। बल्कि मैं तो ये कहूँगा की अभी है। अगर आप सोच रहे है की एक दिन सब कुछ सही हो जायेगा और आपके जीवन में कोई परेशानी नहीं रहेगी तो आप गलत सोच रहे है।


समुद्र में उठ रही उन ऊँची ऊँची लहरों के समान। हमारे जीवन में भी परेशानियाँ आती रहती है। ये परेशानियाँ किनारे पर बैठकर इंतजार करने से हल नहीं होगी। किसी ने सही ही कहा है की किनाने पर बैठकर दूसरे लोगो को तैरता हुआ देखकर आप तैरना नहीं सीख सकते। आपको सिखने के लिए पानी में कूदना ही पड़ेगा। ये गलती कभी भी न करें। Never Make This Mistake Hindi Motivational Story
Note – The Motivational Story and Inspirational Story shared here is not my original creation. I have read or heard it before and I am just providing a Hindi version of the same with some modifications. I just want to help the people to get more easily through difficult times. Thank Yo

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com