Blogroll

Motivational Short Story

Angry Motivational Story दूसरों की मूर्खता पर नाराज ना हो



Angry Motivational Story दूसरों की मूर्खता पर नाराज ना हो 




दोस्तों आपको दिन भर में ऐसे बहुत से लोग मिलते होंगे। जिन्हे देखकर लगता है। शायद सारा का सारा बोझ इन्ही के कंधो पर है। ऐसे लोग अकसर दुःखी और गुस्से में रहते है। साथ ही साथ वे किसी ऐसे इंसान को भी ढूँढ़ते रहते है। जिस पर अपना गुस्सा निकाल सके। इसी बात को आपको अकचे तरिके से समझाने के लिए मैं आपको एक Motivational Story सुनाता हूँ। Angry Motivational Story दूसरों की मूर्खता पर नाराज ना हो


एक बार की बात है। एक आदमी ने अपने घर जाने के लिए टैक्सी ली। टैक्सी ड्राइवर बहुत ही अच्छा आदमी था। वह गाने गुनगुनाता हुआ। मजे से टैक्सी चला रहा था। अगले ही मोड़ पर अचानक ही एक गाडी साइड से निकलकर उसके सामने रोड पर आ गयी।
टैक्सी ड्राइवर ने बहुत ही तेजी से साथ टैक्सी को ब्रेक लगाकर रोका। ऐसा करने से टैक्सी दूसरी गाडी से टकराते – टकराते बची। टैक्सी में बैठे आदमी ने सोचा की अब ये टैक्सी ड्राइवर गाडी वाले को भला बुरा कहेगा।


आश्चर्य की बात यह है की ऐसा कुछ भी नहीं हुआ बल्कि जिस इंसान की गलती थी। वह अपनी गाडी से उतरा और टैक्सी वाले को गालियाँ देने लगा। बला बुरा सुनने के बाद भी टैक्सी वाला नाराज नहीं हुआ। इसके बजाय उसने माफी माँगी और मुस्कुराते हुए आगे बढ़ गया।
यह देखकर उस टैक्सी में बैठे आदमी को बहुत ही आश्चर्य हुआ। उसने टैक्सी वाले से पूछा – तुम्हारी गलती नहीं थी फिर भी तूने इतना सब कुछ सुना और माफी भी माँगी। तुमने ऐसा क्यों किया।
टैक्सी ड्राइवर ने मुस्कुराते हुए कहा – ऐसे लोगो को लगता है की सारे परिवार को बोझ इन्होने ही अपने कंधे पर उठाया हुआ है। ऐसे लोग निराशा से भरे होते है। साथ ही साथ हर किसी से नाराज भी रहते है।
समय के साथ धीरे – धीरे करके बोझ हद से ज्यादा बढ़ता जाता है। जब बोझ बहुत ज्यादा हो जाता है तो ऐसे लोग इस बोझ को हल्का करने के लिए ऐसे लोगो को ढूँढ़ते है। जिन पर वे अपना गुस्सा निकाल सके। जब कोई ऐसा इंसान मुझे मिलता है तो मैं मुस्कुराकर उनसे माफी माँगता हूँ और आगे निकल जाता हूँ।
दोस्तों इस Motivational Story से मैं आपको ये समझाना चाहता हूँ की अगर आपको भी जिंदगी के इस सफर में ऐसे लोग मिले तो मुस्कुराते हुए उनका स्वागत कीजिये। साथ ही साथ उनका शिकार बनने से पहले ऐसे लोगो से दुरी बना ले। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो वे सारा का सारा बोझ हल्का करने के लिए आपको अपना शिकार बना लेंगे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com