Blogroll

Motivational Short Story

Fearless Motivation आपको आगे बढ़ने से कौन रोक रहा है।



Fearless Motivation आपको आगे बढ़ने से कौन रोक रहा है।




दोस्तों क्या आपने कभी सोचा की आपको आगे बढ़ने से कौन रोक रहा है। ये ओर कोई नहीं। ये आपके अंदर मौजूद डर है। यह डर आपकी हर हिम्मत को तोड़ देता है। जिसके कारण जिंदगी में कुछ करने के ज्यादातर मौके आपके हाथ से निकल जाते है। यह डर आपको अंदर ही अंदर खोखला बना देता है। ये ही बात आपको अच्छे तरिके से समझाने के लिए मैं आपको एक Motivational Story सुनाता हूँ। Fearless Motivation आपको आगे बढ़ने से कौन रोक रहा है।


एक बार की बात है। एक इंसान के पास दस भेड़े थी। वह रोज अपनी भेड़ो को चराने ले जाता था और चराने के बाद वापस लाकर बाड़े में बंद कर देता था। एक दिन जब वह व्यक्ति भेड़े निकाल रहा था। तब उसने देखा की एक भेद कम है।


उसने इधर उधर ढूँढा बाड़ा पूरी तरह सुरक्षित था। ना तो वह कही से टूटा था और कंटीले तार होने की वजय से कोई जानवर अंदर भी नहीं आ सकता था। उस व्यक्ति ने अपनी भेड़ो से पूछा – क्या तुम में से कोई जानता है की एक भेद कहाँ है। किसी की भी तरफ से कोई जवाब नहीं आया।


उस व्यक्ति ने सभी भेड़ो को चराने के बाद फिर से बाड़े में बंद कर दिया। अगली सुबह फिर से एक भेड़ गायब थी। उस व्यक्ति की कुछ भी समझ में नहीं आ रहा था। ऐसा रोज चलता रहा। रोज एक भेड़ गायब होती रही। एक दिन ऐसा भी आया की बाड़े में बीएस अब दो भेड़े ही बची थी।
वह व्यक्ति पूरी तरह से निराश हो चुका था। उसने दोनों भेड़ो को बाड़े में बंद किया और चल दिया। तभी पीछे से आवाज आयी। रुको रुको मुझे अकेला मत छोड़ो नहीं तो यह भेड़िया आज रात मुझे भी खा जायेगा।


उस व्यक्ति ने पीछे मुड़कर देखा और चिल्लाया। भेड़िया कहाँ है। उस भेड़ ने इशारा करते हुए कहा – यह भेड़ नहीं भेड़िया है। इसने भेड़ की खाल पहन रखी है। यह सुनते ही वह भेड़िया भागने लगा। उस व्यक्ति ने लाठी मारकर उसे वही मार गिराया।


उसने भेड़ से पूछा – तुम्हे कैसे पता चला की ये भेड़ नहीं भेड़िया है। उसने बताया जब पहली भेड़ गायब हुई। मैं डर की वजय से रातभर सोई नहीं। आधी रात को मैंने देखा की इस भेड़िये ने अपनी खाल उतारी और एक भेड़ को मारकर खा गया।

यह सुनकर उस व्यक्ति को बहुत ही गुस्सा आया। उसने कहा – अगर तुम यह बात मुझे पहले बता देती तो इतनी भेड़े नहीं मरती। भेड़ ने कहा – मैं पूरी तरह से डरी हुई थी। जिसके कारण मेरी सच बोलने की हिम्मत नहीं हुई। मैं सोच रही थी की यह भेड़ियाँ एक दो भेड़ खाने के बाद चला जायेगा लेकिन आज मेरी जान पर बात आ गयी इसलिए मेरे पास कोई दुसरा रास्ता नहीं था।
उस व्यक्ति ने कहा – तुम्हारे इस डर ने इतनी भेड़ो की जान ले ली। अगर तुमने थोड़ी सी भी हिम्म्मत दिखाई होती तो आज सब कुछ अच्छा होता।


दोस्तों इस Motivational Story से मैं आपको ये समझाना चाहता हूँ की जिंदगी आपको बार – बार मौके नहीं देगी। आपको अपने अंदर मौजूद डर का सामना करके थोड़ी हिम्मत दिखानी होगी। आपकी थोड़ी सी भी हिम्म्मत आगे आने वाले समय को बदलकर रख सकती है। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो मुशीबत के समय यह डर आपको पूरी तरह से जकड़ लेगा। जिसके कारण आपको हार का सामना करना पड़ेगा। Fearless Motivation आपको आगे बढ़ने से कौन रोक रहा है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com