Blogroll

Motivational Short Story

क्या आप अकेले सफर करते है Hindi Inspiring Speech



क्या आप अकेले सफर करते है Hindi Inspiring Speech



एक गाँव में एक व्यक्ति रहता था। एक दिन उसे दूर के किसी गाँव में एक काम आ गया। जब वो चलने लगा तो उसकी माँ ने कहा – बेटा तू अकेला मत जा। उसने कहा – माँ तू बेकार में ही घबरा रही है। किसी को साथ में ले जाने की क्या जरुरत है। मुझे इस रास्ते पर कोई परेशानी नहीं होगी। माँ के बहुत समझाने पर भी जब बेटा नहीं माना तो माँ ने कहा – बेटा तू इस केकड़े को ही साथ ले जा। शायद तेरे कुछ काम आ जाये।





माँ का मन रखने के लिए उस व्यक्ति ने उस केकड़े को पकड़कर। एक डिब्बी में बंद कर दिया और अपने सफर पर निकल गया। गर्मी के दिन थे और धूप भी बहुत तेज थी। इसलिए वह रास्ते में एक पेड़ के नीचे रूककर आराम करने लगा और आराम करते करते सो गया।
तभी पेड़ के पास बने एक बिल से एक साँप निकला और उस व्यक्ति की ओर बढ़ने लगा। साँप को उसके बैग से कपूर की गंध आ रही थी और सर्पो को ये गंध बहुत ही अच्छी लगती है। जैसे ही उस साँप ने कपूर की उस डिब्बी को निगलने की कोशिश करने लगा।


तभी उस डिब्बी का ढक्कन खुल गया और उसमे से केकड़े ने बाहर आकर, साँप की गर्दन को पकड़कर उसे मार डाला। इतनी हलचल देखकर उस आदमी की आँखे खुल गयी। जब उसने यह दृश्य देखा तो वह हैरान रह गया। उसे तुरंत ही अपनी माँ की कहि हुई बात याद आ गयी की अकेले नहीं जाना चाहिए।


दोस्तों इस Inspiring Speech से मैं आपको ये समझाना चाहता हूँ की आपको सफर करते समय किसी हमसफर को जरूर ढूँढ लेना चाहिए। आप सुरक्षित भी रहेंगे और आपका सफर भी आराम से कट जायेगा। क्या आप अकेले सफर करते है Hindi Inspiring Speech
Note – The Motivational Story and Inspirational Story shared here is not my original creation. I have read or heard it before and I am just providing a Hindi version of the same with some modifications. I just want to help the people to get more easily through difficult times. Thank You

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com