Blogroll

Motivational Short Story

Mom Story in Hindi | क्या आप अपनी माँ से प्यार नहीं करते



Mom Story in Hindi | क्या आप अपनी माँ से प्यार नहीं करते




उस लड़के ने एक दिन अपनी माँ से मना कर दिया। उसने कहा – मुझे छोड़ने स्कूल मत आया करो और हो सके तो मुझसे दूर रहा करो। अब उसने अपनी माँ को साथ ले जाना छोड़ दिया था।


वह लड़का पढाई पूरी करने के बाद शहर चला गया। उसने व्ही पर नौकरी कर ली। वह अपनी माँ के लिए लौटकर कभी भी नहीं आया। कुछ दिनों बाद उसने शादी भी कर ली। उसके बच्चे अब बड़े होने लगे थे।
गाँव में रह रही, उसकी माँ को किसी ने उसके बेटे की शादी और बच्चो के बारे में बताया। वह उनसे मिलने शहर पहुँच गयी। उसने घर की घंटी बजाई। इसके पोते ने दरवाजा खोला और उस पर हँसने लगे
बेटे ने बाहर जाकर देखा तो उसकी एक आँख वाली माँ दरवाजे पर खड़ी थी। उसने गुस्से में अपनी माँ से कहा – माँ आप मेरा पीछा करते – करते
यहाँ भी आ गयी। मेरा इतना मजाक बनवाकर भी आपका मन नहीं भरा।
माँ नहीं बोल पायी की उसका उसके बेटे और पोते को देखने का मन कर रहा था। वह चुप – चाप उलटे कदमो के साथ गाँव लौट गयी। कुछ दिनों बाद रीयूनियन के लिए उस लड़के के पास खत आया।
वह लड़का रीयूनियन के लिए अपने गाँव पहुँच गया। रीयूनियन के बाद उसने सोचा एक बार घर जाकर अपनी माँ को भी देख लू। जब वह घर पहुँचा तो घर पर ताला लगा था। पड़ोस में पूछने पर पता चला की उसकी माँ कुछ दिन पहले ही गुजर गयी।
उन्होंने ये भी खा था की अगर कोई मेरे बारे में पूछने आये तो उसे यह खत दे देना। लड़के ने खत खोलते हुए देखा। उसमे लिखा था।

बेटा मुझे मालुम था की एक दिन तुम मुझसे मिलने जरुर आओंगे। मैं भी तुमसे मिलना चाहती थी लेकिन मैं बीमार होने के कारण आ न सकी। माँ ने आगे लिखते हुए कहा – बेटा तुम्हे एक आँख वाली माँ से हमेशा परेशानी रही।

मैंने तुम्हे यह बात कभी भी नहीं बताई। जब तुम छोटे थे। तब एक एक्सीडेंट में तुम्हारी एक आँख चली गयी थी और मैंने अपनी एक आँख तुम्हे दे दी थी। मैं नहीं चाहती थी की लोग तुम पर हँसे।
दोस्तों आपके माँ – बाप आपके लिए कितना त्याग करते है। इस बात को शब्दों में ब्यान नहीं किया जा सकता। मैं तो बीएस यह कहूँगा –
उसके रहते जीवन में कोई गम नहीं होता,

दुनिया साथ दे ना दे पर माँ का प्यार कभी कम नहीं होता।
                                                                         – Unknown


1 comment:

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com