Blogroll

Motivational Short Story

Motivational Story For Students In Hindi – जो करोंगे सो भरोंगे

Motivational Story For Students In Hindi – जो करोंगे सो भरोंगे



Hello दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों हमे जिंदगी में वही मिलता है जो हम करते है। अगर आप किसी से नफरत करेगे तो आप को भी नफरत ही मिलेगी। अगर आप किसी से प्यार करेंगे तो बदले में आप को भी प्यार ही मिलेगा। नीम का पेड़ लगाकर आम के फल की इच्छा करना बेकार होता है। इसी बात को अच्छे तरीके से समझाने के लिए मैं आप को एक Motivational Story सुनाता हूँ। (जो करोंगे सो भरोंगे – Motivational Story for Students in Hindi)

एक बार एक छोटा बच्चा किसी बात पर अपनी माँ से नाराज हो जाता है। वो अपनी माँ से कहता है की मैं तुम से नफरत करता हूँ। उसकी माँ उसे डांटती है, वह डर जाता है और डर के कारण घर से भाग जाता है। वह पहाड़ियों के पास जाकर चीखने चिल्लाने लगता है।
मैं तुमसे नफरत करता हूँ। पहाड़ होने के कारण आवाज गूँजने लगती है, और उसे return में उसी की आवाज की गूँज सुनाई देने लगती है। मैं तुमसे नफरत करता हूँ, मैं तुमसे नफरत करता हूँ।
मैं तुमसे नफरत करता हूँ। पहाड़ होने के कारण आवाज गूँजने लगती है, और उसे return में उसी की आवाज की गूँज सुनाई देने लगती है। मैं तुमसे नफरत करता हूँ, मैं तुमसे नफरत करता हूँ

उसने ऐसी गूँज पहली बार सुनी थी। वह डर जाता है और अपने बचाव के लिए अपनी माँ के पास भाग जाता है। वह अपनी माँ से कहता है की पहाड़ी के पास एक बहुत ही बुरा बच्चा है, जो चिल्लाता है, मैं तुमसे नफरत करता हूँ।
उसकी माँ सारी बात समझ जाती है, और उसे बोलती है की तुम फिर से उसी पहाड़ पर जाओ और चिल्लाकर कहो की मैं तुमसे प्यार करता हूँ।
छोटा बच्चा अपनी माँ की बात मानकर फिर से वहाँ गया और चिल्लाकर मैं तुमसे प्यार करता हूँ, मैं तुमसे प्यार करता हूँ। और return में उसे उसी की आवाज की गूँज वापस सुनाई देती है। इस घटना के बाद बच्चा समझ जाता है की हम दुसरो के साथ जो करते है। वैसा ही वे हमारे साथ करते है

दोस्तों इस Motivational Story से मैं आपको ये समझाना चाहता हूँ की आप जैसे बीज बोते है वैसी ही फसल भी काटते है। अगर आपने नीम का पेड़ लगाया है तो आप उस पर मीठे आम के फल की इच्छा नही रख सकते। आप दुसरो के साथ जैसा व्यहवार करते है। दूसरे भी आप के साथ वैसा ही व्यवहार करते है। इसलिए दुसरो से अच्छा व्यवहार और प्रेम करना सीखिये। Motivational Story for Students in Hindi – जो करोंगे सो भरोंगे

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com