Blogroll

Motivational Short Story

Real Life Motivational Stories आप इस दुनिया में क्यों आये हो - ध्यान से सुने अगर सफल होना है तो


Real Life Motivational Stories आप इस दुनिया में क्यों आये हो





दोस्तों अगर हमारा जन्म हुआ है तो एक दिन हमारी मृत्यु भी होगी। लेकिन ज्यादातर लोगो को ये नहीं पता होता की उनका जन्म क्यों हुआ है। इसी बात को अच्छे तरिके से समझाने के लिए मैं आपको एक Motivational Story सुनाता हूँ। Real Life Motivational Stories आप इस दुनिया में क्यों आये हो

एक बार की बात है। एक इंसान की मृत्यु हो जाती है। कुछ समय बाद वह देखता है की आसमान से भगवान उसकी तरफ आ रहे है। भगवान ने उससे कहा – चलो बेटा तुम्हारा इस दुनिया से जाने का समय हो गया है।


उस आदमी ने कहा – इतनी जल्दी, मेरे ऊपर अभी बहुत जिम्मेदारियाँ है। मुझे अभी बहुत से काम करने है। भगवान ने कहा – मुझे अफसोस है लेकिन तुम मर चुके हो। तुम्हे अब इस दुनिया को छोड़कर मेरे साथ चलना होगा



तभी उस व्यक्ति ने देखा की भगवान ने अपने हाथ में एक बैग पकड़ा हुआ है। उसने पूछा – इस बैग में क्या है। भगवान ने कहा – इसमें तुम्हारा समान है। उस आदमी ने पूछा – मेरा सामान, आपका मतलब क्या इसमें मेरा धन, कपड़े और वस्तुएँ है।
भगवान ने कहा – ये चीजे तो तुम्हारी कभी थी ही नहीं। ये सभी तो तुम्हे पृथ्वी से ही प्राप्त हुई है। उस आदमी ने फिर से पूछा – क्या इसमें मेरी यादे है। भगवान् ने कहा – नहीं, तुम्हारी यादे तो समय के साथ चली गयी। उस आदमी ने फिर से पूछा – क्या इसमें मेरी योग्यताएँ है।



यह सुनकर भगवान बोले – नहीं, तुम्हे तुम्हारी योग्यताएँ तो उन मुश्किल परिस्थितियों से प्राप्त हुई। जो तुम्हारे रास्ते में पड़ी। उस आदमी ने फिर से पूछा – क्या इसमें मेरे दोस्त और परिवार है। भगवान ने कहा – नहीं, ये सभी तो उसी रास्ते पर रह गये। जिस पर तुमने अपनी यात्रा की थी



भगवान ने उस बैग को उस व्यक्ति को देते हुए कहा – तुम स्वंय ही खोलकर देख लो। इसमें क्या है। उस व्यक्ति ने डरते हुए उस बैग को खोला और देखा की बैग खाली थी। यह देखकर वह व्यक्ति रोने लगा। उसने भगवान से पूछा – क्या कभी मेरी अपनी कोई चीज थी भी या नहीं।
मुस्कुराते हुए भगवान ने कहा – तुम्हारे पास तुम्हारे पल, प्रत्येक क्ष्ण, लम्हे जो तुमने जिये सब कुछ तुम्हारा था। लेकिन इन सब के बजाय तुम्हारा झुकाव हमेशा ही उन चीजों की तरफ रहा। जो तुम्हारी कभी भी थी ही नहीं।



दोस्तों इस Motivational Story से मैं आपको ये समझाना चाहता हूँ की जिंदगी की इस रेस को छोड़कर एक मिनट के लिए रुको और सोचो। इस रेस में भाग लेकर तुम कुछ ऐसा पाने की कोशिश कर रहे हो। जो तुम्हारी ना तो कभी थी और ना ही कभी होगी। इसके बजाय उन चीजों पर ध्यान दो। जो तुम्हारे थे और हमेशा तुम्हारे ही रहेंगे। Real Life Motivational Stories आप इस दुनिया में क्यों आये हो

1 comment:

  1. Very nice. wonderful story.Thanks for sharing.

    https://www.drilers.com/category-list/motivational-stories

    ReplyDelete

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com