Blogroll

Motivational Short Story

Small Inspirational Stories मैंने वो देखा जो किसी ने भी नहीं देखा



Small Inspirational Stories मैंने वो देखा जो किसी ने भी नहीं देखा






दोस्तों आप अपनी जिंदगी को जिस तरीके से देखते है। वो वैसी ही बन जाती है। अगर आप अच्छाइयों की तरफ ध्यान देते है तो आपकी जिंदगी अच्छी बन जाती है। अगर आप बुराइयों की तरफ ध्यान देते है तो आपकी जिंदगी बुरी बन जाती है। ये ही बात आपको अच्छी तरह से समझाने के लिए मैं आपको एक Small Inspirational Stories सुनाता हूँ। Small Inspirational Stories मैंने वो देखा जो किसी ने भी नहीं देखा

एक दिन एक अध्यापक ने कक्षा में आते ही बच्चों से कहा – आज उनका surprise test होगा। सभी बच्चे test की बात सुनकर घबरा गये। उस अध्यापक ने सभी बच्चो को प्रश्न पत्र दिये। प्रश्न पत्र देखकर सभी बच्चे चौक गये क्योकि प्रश्न पत्र में एक भी प्रश्न नहीं लिखा था। लेकिन प्रश्न पत्र के बीचो बिच एक काला बिंदु लगा हुआ था।


उस अध्यापक ने सभी बच्चों के चेहरे पर उलझन और हैरानी के भाव देखे। इसके बाद अध्यापक ने कहा – आपको प्रश्न पत्र पर जो कुछ भी दिखाई दे। आपको उसी के बारे में लिखना है। यह सुनकर सभी बच्चो ने लिखना शुरू कर दिया। समय समाप्त होने पर सभी बच्चो के जवाबो को पढ़ा गया। जवाब पढ़ने पर पता चला की सभी बच्चो ने प्रश्न पत्र के बीचो बिच लगे काले बिंदु के बारे में ही लिखा है।

इसके बाद उस अध्यापक ने बच्चो से कहा – यह परीक्षा सिर्फ नंबरो के लिए नहीं थी। यह सिर्फ और सिर्फ आपके नजरिये को परखने के लिए थी। आपमें से किसी ने भी प्रश्न पत्र के सफेद भाग के बारे में नहीं लिखा। कागज का सफेद भाग जिंदगी का वो आनंद है। जिसकी तरफ कभी भी किसी का ध्यान नहीं जाता।

सफेद कागज के बीचो बिच लगा काला बिंदु जिंदगी का वो हिस्सा है .जिसमे दुःख, लालच, गुस्सा और ईष्या होती है। जिंदगी में हम कई बार दोस्तों या परिवार वालो के साथ बिताये गये अच्छे पलों को भूल जाते है और सफेद कागज में लगे उस काले बिंदु के समान छोटे – छोटे मन मुटावों को पकड़कर बैठ जाते है। ऐसे समय में क्या आपको जिंदगी का वो सफेद कागज दिखाई नहीं देता। जो आनंद और सुख से भरा हुआ है।

दोस्तों इस Small Inspirational Stories से मैं आपको ये समझाना चाहता हूँ की अगर आपने अपनी जिंदगी में किसी काले बिंदु पर ध्यान किया हुआ है। तो उससे अपना ध्यान हटाइये और देखिये। उसके चारो तरफ एक बहुत बड़ा सफेद कागज है। जो सुख, शाँति और आनंद से भरा हुआ है। Small Inspirational Stories मैंने वो देखा जो किसी ने भी नहीं देखा



No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com