Blogroll

Motivational Short Story

Motivational Short Story ऐसा करोगे तो बड़ा बनने से कोई भी नहीं रोक सकता


Motivational Short Story ऐसा करोगे तो बड़ा बनने से कोई भी नहीं रोक सकता






दोस्तों उम्र में हम जितने छोटे थे। हमारे सपने उतने ही बड़े थे। उस वक़्त हम पूरी दुनिया को बदलने की ताकत रखते थे। हमारा जिंदगी में कुछ बड़ा करने का एक सपना था। लेकिन हम जैसे – जैसे बड़े होते गये। हमे सब कुछ मुश्किल लगने लगा। धीरे धीरे करके हमारे सपने टूटने लगे। ऐसा क्यों हुआ। यही बात समझाने के लिए मैं आपको एक Motivational Short Story सुनाता हूँ। Motivational Short Story ऐसा करोगे तो बड़ा बनने से कोई भी नहीं रोक सकता




एक बार की बात है। कुछ बच्चे घर में खेल रहे थे। तभी उन्होंने देखा। उनके दादा जी उदास बैठे थे। वे सभी उनके पास गए और पूछा – आप इतने उदास क्यों हो।
दादा जी ने कहा – ऐसी कोई बात नहीं है। मैं तो बीएस अपनी जिंदगी के बारे में सोच रहा था। बच्चो ने बड़े ही उत्साह के साथ कहा – हमे भी अपनी जिंदगी के बारे में बताओ।


दादा जी ने कहा – ठीक है। ध्यान से सुनो। जब मैं तुम सब जितना छोटा था।
मेरे सपनो की कोई सीमा नहीं थी। क्योकि मेरे ऊपर कोई भी जिम्मेदारी नहीं थी। मैं उस वक़्त दुनिया बदलने की सोच रखता था।
जब मैं बड़ा हुआ। मेरे ऊपर जिम्मेदारियाँ बढ़ी। मुझे लगने लगा दुनिया बदलना बहुत ही मुश्किल काम है।



यह सोचकर मैंने अपने सपनो को छोटा कर लिया। मैं सोचने लगा। मैं दुनिया नहीं कम से कम अपना देश तो बदल ही सकता हूँ। कुछ समय बाद मेरे ऊपर ओर जिम्मेदारियाँ बढ़ी।

तब मुझे लगने लगा की देश बदलना भी बहुत ही मुश्किल काम है, इसलिए मैंने अपने सपने को ओर भी छोटा कर लिया।
मैं सोचने लगा देश नहीं कम से कम मैं अपना परिवार तो बदल ही सकता हूँ। लेकिन मैं ऐसा भी नहीं कर पाया।


अब मैं अपनी मृत्यु के बहुत ही निकट हूँ। आज मुझे ऐसा लग रहा है। काश मैंने अपने आप को बदलने की कोशिश की होती तो मैं इस दुनिया को बदल पाता।
साथ ही साथ अपने सपनो को भी पूरा कर पाता। मेरे बदलने से मेरा परिवार बदलता, फिर मेरे आस पास के लोग बदलते और एक दिन पूरी दुनिया बदल जाती।



दादा जी को आँखे नम थी और उनके शब्दों में एक दर्द था। उन्होंने बच्चो से कहा – जो गलती मैंने की। तुम सब उसे मत करना।
कुछ भी बदलने से पहले अपने आप को बदलना। अगर तुमने ऐसा किया तो बाकी सब अपने आप ही बदलता चला जायेगा।


दोस्तों इस Motivational Short Story से मैं आपको ये समझाना चाहता हूँ की दुनिया बदलने से पहले आपको अपने आपको बदलना होगा।
अगर आपने ऐसा किया तो आपको बड़ा बनने से कोई भी नहीं रोक सकता। खुद को बदलना कुछ मुश्किल हो सकता है लेकिन असंभव नहीं। Motivational Short Story ऐसा करोगे तो बड़ा बनने से कोई भी नहीं रोक सकता





No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com