Blogroll

Motivational Short Story

Inspirational Short Stories For Students सफलता कैसे प्राप्त करे



Inspirational Short Stories For Students सफलता कैसे प्राप्त करे


दोस्तों हम सभी जानते है की इस दुनिया में असफल लोगो की संख्या सफल लोगो से ज्यादा है। ऐसा क्या कारण है की लोग ज्यादातर कामो में सफल नहीं हो पाते। इसी बात को अच्छे तरिके से समझाने के लिए मैं आपको एक Motivational Story सुनाता हूँ। Inspirational Short Stories for Students सफलता कैसे प्राप्त करे

एक गाँव में बूढी औरत के पास एक बगीचा था और वह उसकी देखभाल करती थी। उसके साथ उसका पौता भी रहता था। कुछ समय बाद वह बूढी औरत इतनी बीमार हो गयी की उसे चलने फिरने में परेशानी होने लगी। उसे अपने बगीचे में लगे पौधों की चिंता सताने लगी।


उसने अपने पौते को अपने पास बुलाया और कहा – क्या तुम मेरे स्वस्थ होने तक बगीचे में लगे पौधों का ख्याल रखोगे। पौते ने दादी से वादा करते हुए कहा – हाँ, मैं पेड़ पौधों का ख्याल रखूँगा।

कुछ समय बाद दादी स्वस्थ हो गयी। वह जब बगीचे में गयी तो उसने देखा की ज्यादातर पौधे सुखकर मर चुके थे। उसने अपने पौते को बुलाया और कहा – तुमने मुझसे वादा किया था की तुम मेरे पौधो का ख्याल रखोगे। लेकिन ये सब तो सुख गए है।


लडके ने मायूस होते हुए कहा – मैं रोज इनकी देखभाल करता था। मैं रोज एक कपड़े से इनकी पत्तियाँ पोछता था और फिर रोटी के टुकड़े इनके सामने रख देता था। इतनी देखभाल करने के बाद भी ये सुख गए।

दादी ने कहा – बेटा पेड़ – पौधे रोटी नहीं खाते। इनकी जड़े धरती से अपना खाना अपने आप ले लेती है। बस हमे तो इनकी जड़ो में पानी डालना होता है। यह सुनकर लड़के ने कुछ देर तह सोचा और फिर पूछा – दादी मनुष्य की जड़े कहा होती है।
उसके सर पर हाथ फेरते हुए दादी ने कहा – मनुष्य की जड़े उसके साहस, हिम्मत और धैर्य में होती है।


दोस्तों इस Motivational Story से मैं आपको ये समझाना चाहता हूँ की अगर आपके पास साहस, हिम्मत और धैर्य नहीं है तो आप किसी भी काम में सफल नहीं हो सकते। क्योकि ये मनुष्य की वे जड़े है। जिसके ऊपर सफलता का पौधा लगता है। जिस भी इंसान की जड़े जितनी कमजोर होती है। इस पर लगने वाला पौधा भी इतना ही कमजोर होता है। Inspirational Short Stories for Students सफलता कैसे प्राप्त करे









Success Story In Hindi For Student बड़ा बनना है तो यह गलती कभी मत करना

















No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com