Blogroll

Motivational Short Story

Life Changing Stories In Hindi | समस्या का हल



Life Changing Stories In Hindi | समस्या का हल



दोस्तों ज्यादातर लोगों की जिंदगी में समस्याएँ खत्म ही नहीं होती। वे किसी न किसी तरह से एक समस्या का हल निकालते है की दूसरी समस्या उनके सर पर आकर बैठ जाती है। ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए। यह बात समझाने के लिए मैं आपको एक Motivational Story सुनाता हूँ। Life Changing Stories in Hindi | समस्या का हल





एक गाँव में एक गरीब किसान रहता था। वह दिनभर खेतो में मेहनत करके अपने परिवार का गुजारा करता था। उस किसान के माता – पिता भी गरीब थे और वह भी अपना जीवन गरीबी में ही बिता रहा था। बच्चों की उम्र के साथ – साथ उनका खर्चा भी बढ़ रहा था।
वह अक्सर सोचता रहता था की जीवन जीना कितना कठिन है। एक समस्या खत्म होने का नाम नहीं लेती। उससे पहले दूसरी समस्या सर पर आकर बैठ जाती है। मेरी पूरी जिंदगी तो इन समस्याओ को हल ही करने में निकल जायेगी।


उसके गाँव में एक प्रसिद्ध महात्मा रहते थे। उसने सोचा क्यों न उस महात्मा के पास जाकर, उसे अपनी परेशानी बताई जाये। एक दिन वह उस महात्मा के पास गया। उसने उस महात्मा को अपनी सभी परेशानियाँ बताई।

सब कुछ सुनने के बाद महात्मा हँसने लगे। कुछ देर बाद महात्मा ने कहा – तुम मेरे साथ चलो। मैं तुम्हे तुम्हारी सभी परेशानियों का हल बता दूँगा। वह महात्मा उस किसान को लेकर नदी के किनारे पहुँच गया।
वहाँ जाकर वह रुक गया और किसान से कहा – मैं नदी की दूसरी तरफ पहुँचते ही। तुम्हे तुम्हारी सभी परेशानियों का हल बता दूँगा। किसान ने कहा – ठीक है। दोनों को नदी किनारे खड़े – खड़े बहुत ही देर हो गयी।


उस किसान की समझ में नहीं आ रहा था की हम नदी के किनारे क्यों खड़े हुए है। उसके सब्र का बाँध टूट गया। उसने महात्मा से कहा – अगर हमे दूसरी तरफ जाना ही है तो हमे नदी पार कर लेनी चाहिए। हम नदी के किनारे पर क्यों खड़े हुए है

यह सुनकर उस महात्मा ने कहा – बेटा मैं नदी के सूखने का इंतजार कर रहा हूँ। जब नदी का पानी पूरी तरह से सुख जायेगा। तब हम नदी पारकर कर दूसरी तरफ चले जायेंगे। यह सुनकर वह किसान बोला – नदी का पानी तो कभी भी नहीं सूखेगा।

इस बात को सुनते ही महात्मा हँसने लगे। उन्होंने कहा – यह ही तुम्हारी सभी समस्याओ का हल है। हमारा जीवन इस नदी की तरह ही है और समस्याएँ इस पानी की तरह है। जब तुम जानते हो की नदी का पानी नहीं सुखेगा तो तुम्हे खुद ही प्रयास करके नदी पार करनी होगी।


अगर तुम किनारे पर बैठकर नदी सुखने का इंतजार करते रहोंगे तो तुम्हे जीवन भर किसी भी सुख की प्राप्ति नहीं होगी।
दोस्तों इस Motivational Story से मैं आपको यह समझाना चाहता हूँ की आपके जीवन में समस्याएँ कभी भी खत्म नहीं होगी। समस्याओं से घबराओं नहीं। अगर जिंदगी में कुछ करना है तो आपको इन्ही समस्याओ का सामना करके आगे बढ़ना होगा। आप इस समस्याओ से जितनी दूर भाँगेंगे। ये उतनी ही ज्यादा बढ़ेगी। इन्हे खत्म करने का एक ही तरीका है। डट कर इनका सामना करो। Life Changing Stories in Hindi | समस्या का हल

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

copyright © . all rights reserved. designed by Smart Telecom

grid layout coding by smart.com